Move to Jagran APP

बटाला को कूड़ा मुक्त करने की अपील

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बटाला के लोगों से ठोस कचरा प्रबंधन में नगर निगम का समर्थन करने की अपील की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 06:17 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 06:17 PM (IST)
बटाला को कूड़ा मुक्त करने की अपील
बटाला को कूड़ा मुक्त करने की अपील

संवाद सहयोगी, बटाला : डीसी मोहम्मद इशफाक ने बटाला के लोगों से ठोस कचरा प्रबंधन में नगर निगम का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने शुक्रवार को शिव कुमार बटालवी आडिटोरियम में फल और सब्जी स्टालों के प्रतिनिधियों, चैंबर आफ कामर्स के प्रतिनिधियों, कपड़े, किराने का सामान, मुनारी की दुकानों के प्रतिनिधियों और होटल, रेस्तरां, कन्फेक्शनरी एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

इस दौरान डीसी ने कहा कि बटाला को शहर के लोगों के सहयोग से डंप और कूड़ा मुक्त शहर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेरा कचरा, मेरी जिम्मेदारी अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनकी जिम्मेदारी का एहसास कराना है और अपने शहर को साफ रखने के लिए आगे आना है। बटाला शहर में प्रत्येक घर से सूखे और गीले कचरे का अलग-अलग संग्रह शुरू किया गया है। गीले कचरे को कंपोस्ट करके खाद तैयार की जाएगी, जबकि सूखे कचरे का पुनचक्रण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नगर निगम शहर के हर मोहल्ले में कम्पोस्ट ड्रम स्थापित कर रहा है। इसके अलावा शहर में कुछ खाद के गड्ढे भी तैयार किए गए हैं।

डीसी ने शहर के दुकानदारों से भी अपील की कि वे अपनी दुकानों का सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग इकट्ठा करें और बाजारों में निगम द्वारा विशेष ड्रम स्थापित किए जाएंगे, जहां दुकानदार गीला और सूखा कचरा अलग-अलग ड्रमों में डालेंगे। उन्होंने कहा कि कचरे के पृथक्करण से कूड़े का निपटारा करने में आसानी से मदद मिलेगी और बटाला एक डंप मुक्त और स्वच्छ शहर बन जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई से लोग कम बीमार होंगे। सफाई अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

सफाई अभियान के लिए नगर निगम बटाला के कुछ अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त करते हुए डीसी ने निर्देश दिया कि प्रत्येक नोडल अधिकारी को अपने क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को देखना चाहिए। समस्या को ठीक करना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नोडल अधिकारी और सफाई कर्मियों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। बटाला को एक स्वच्छ शहर बनाना उनकी प्राथमिकता है और उन्होंने इस नेक काम में हर शहरवासी का सहयोग मांगा। इस दौरान दुकानदारों, रेहड़ी यूनियन के प्रतिनिधियों और गणमान्य लोगों ने मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी मुहिम में प्रशासन को पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया। लोगों ने कहा कि बटाला शहर उनका अपना शहर है और वे इसे साफ रखना चाहते हैं। वे घर पर और कार्यस्थल पर गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखेंगे। आयुक्त नगर निगम बलविदर सिंह ने भी बटाला के लोगों से शहर को साफ रखने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब किसी भी शहरवासी को अपने घर के मिश्रित कचरे को बाहर नहीं फेंकना चाहिए। बल्कि इसे अलग करना चाहिए और इसे सफाईकर्मियों को देना चाहिए। नगर निगम की ओर से शहरवासियों को गीले कचरे से कम्पोस्ट बनाने की जानकारी देते हुए एक जागरूकता फिल्म भी दिखाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.