Move to Jagran APP

नियम दरकिनार, नहीं जमा करवाए लाइसेंसी हथियार

तहसील बटाला के अधीन गांव सैयदपुर खुर्द के 60 फीसद असलहाधारकों ने अब तक थाना में हथियार नहीं जमा कराए। इसकी जानकारी एसएसपी बटाला उपेंद्रजीत ¨सह घुम्मन ने दी है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के बावजूद रुलस का बिल्कुल पालन नहीं किया गया। नतीजन शुक्रवार सुबह पंचायत चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस-अकाली दल के वर्करों में ताबड़तोड़ गोली चलाई गई। गोली चलने से महिला सहित कुल पांच लोग घायल हुए, जिन्हें पहले सिविल अस्पताल भर्ती कराया गया। जबकि तीन की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें अमृतसर रेफर कर दिया गया। एसएसपी के सख्त निर्देंशों के बावजूद इन लोगों ने हथियार क्यों नहीं थाने में जमा कराए?

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 05:51 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 05:51 PM (IST)
नियम दरकिनार, नहीं जमा करवाए लाइसेंसी हथियार
नियम दरकिनार, नहीं जमा करवाए लाइसेंसी हथियार

विनय कौछड़, बटाला : तहसील बटाला के अधीन गांव सैयदपुर खुर्द के 60 फीसद असलहाधारकों ने अब तक थाना में हथियार नहीं जमा कराए। इसकी जानकारी एसएसपी बटाला उपेंद्रजीत ¨सह घुम्मन ने दी है। चुनाव आचार संहिता लागू होने के बावजूद रुलस का बिल्कुल पालन नहीं किया गया। नतीजन शुक्रवार सुबह पंचायत चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस-अकाली दल के वर्करों में ताबड़तोड़ गोली चलाई गई। गोली चलने से महिला सहित कुल पांच लोग घायल हुए, जिन्हें पहले सिविल अस्पताल भर्ती कराया गया। जबकि तीन की हालत गंभीर होने के चलते उन्हें अमृतसर रेफर कर दिया गया। एसएसपी के सख्त निर्देंशों के बावजूद इन लोगों ने हथियार क्यों नहीं थाने में जमा कराए? हालांकि इन लोगों ने स्पष्टीकरण देते कहा कि उन्होंने हथियार थाने में जमा करा दिए हैं। लेकिन दूसरी तरफ पुलिस खुद मान कर चल रही है कि अभी भी गांव के 60 फीसद लोगों के पास हथियार हैं। वहीं पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि दोनों पार्टियों के पास दोनाली व पिस्टलें थी, जिनसे एक-दूसरे पर गोलीबारी की गई। हालांकि पुलिस ने ये स्पष्ट नहीं किया कि इनके हथियार लाइसेंसी थे या फिर अवैध। इतना जरुर पुलिस ने कहा कि वे हर एंगल को लेकर इस मामले की पूरी गहनता से जांच कर रही है।

loksabha election banner

असलहाधारकों के घरों में मारी रेड

गांव सैयदपुर खुर्द में चली गोलियां को लेकर पुलिस टीम ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। पुलिस ने तुरंत टीम का गठन कर एक लिस्ट बनाई, जिसमें पता लगाया है कि गांव में कितने लोगों के पास हथियार है तथा कितनों ने हथियार चुनाव आचार संहिता के मद्देनजर थाना में जमा करवा दिए हैं। फिलहाल लिस्ट के मुताबिक 60 फीसद लोगों ने हथियार जमा नहीं करवाए। वहीं जिन्होंने हथियार नहीं जमा करवाए है, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इसके अलावा पुलिस ने असलहाधारकों के घर जाकर छानबीन किया। पता लगाया कि किसी के पास गैर कानूनी हथियार तो नहीं है।

एसएसपी के आदेश नहीं चढ़ पाए सिरे

चुनाव आचार संहिता लगने के बाद बटाला एसएसपी ने आदेश जारी कर असलहाधारक से अपील की थी कि जिनके पास हथियार है वे जल्द से जल्द नजदीकी पुलिस थाना या फिर गन हाउस को जमा करा दें। इसके बावजूद लोगों ने हथियार रखे है। वहीं गांव सैयदपुर खुर्द में गोलियां चलने की वारदात हो गई। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एसएसपी के आदेश को लोग कुछ नहीं मानतेन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.