Move to Jagran APP

आज पूरे दिन बारिश के आसार, मंडियों में खुले आसमान के नीचे 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं

मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे दिन बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 09:00 AM (IST)
आज पूरे दिन बारिश के आसार, मंडियों में खुले आसमान के नीचे 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं
आज पूरे दिन बारिश के आसार, मंडियों में खुले आसमान के नीचे 10 हजार मीट्रिक टन गेहूं

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर : मौसम विभाग ने शनिवार को पूरे दिन बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार से ही आसमान में बादल छाए रहने से किसानों की चिता बढ़ गई है। किसानों ने गेहूं की कटाई में तेजी लाई है। उधर, जिले की मंडियों में अब तक 13 हजार 660 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है। इसमें से 7637 मीट्रिक टन की खरीद हो गई है। इसमें से मात्र 20-25 फीसद गेहूं की लिफ्टिग हुई है शेष लगभग दस हजार मीट्रिक टन गेहूं खुले आसमान के नीचे ही पड़ी है। हालांकि आढ़ती गेहूं को बारिश से बचाने के लिए तिरपालों का पूर्ण प्रबंध होने का दावा कर रहे हैं।

loksabha election banner

डीसी मोहम्मद इशफाक व जिला मंडी अधिकारी कुलजीत सिंह ने बताया कि पनग्रेन ने 4682 मीट्रिक टन, मार्कफेड ने 615 मीट्रिक टन, पनसप ने 745 मीट्रिक टन, वेयरहाउस ने 1385 और एफसीआइ ने 210 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। पिछले साल जिले में पांच लाख 15 हजार 94 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। इस साल भी मंडियों में गेहूं की इतनी ही आमद होने की उम्मीद है। डीसी ने बताया कि जिले में गेहूं की खरीद संबंधी किसानों को कोई मुश्किल नहीं आने दी जाएगी और फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। खरीद एजेंसियों को सख्त हिदायत दी जा चुकी है कि मंडियों में किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाए और बारदाने की कमी को पूरा करने को यकीनी बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि ढील करने की सूरत में किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा। जिले में गेहूं की निर्विघ्न खरीद व लिफ्टिग करने के उद्देश्य से रोजाना वे संबंधित अधिकारियों, खरीद एजेंसियों, मार्केट कमेटी के सचिव, जीओजी आदि के साथ जूम बैठक करके समीक्षा कर रहे हैं। जिला प्रशासन ने किसानों की सुविधा के लिए कड़े प्रबंध किए हैं जबकि कोविड-19 महामारी को मुख्य रखते हुए सुचारू प्रबंध किए गए हैं। गेहूं को बारिश से बचाने का पूरा प्रबंध

आढ़ती अशोक वैद ने बताया कि मंडियों में जो गेहूं की खरीद की जा रही है, उसे बारिश से बचाने के लिए तिरपालों का पहले ही पूरा प्रबंध कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से लिफ्टिग का काम भी शुरू हो गया है। हालांकि अगर शनिवार को बारिश होती है तो सभी आढ़तियों द्वारा फसल को बारिश से बचाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जा चुके हैं। फसल की कटाई में तेजी

हालांकि पंजाब सरकार द्वारा दस अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरु करवा दी गई थी। लेकिन जिले में गेहूं की कटाई लेट होने से खरीद 14 अप्रैल से शुरू हुई। लेकिन अब जब मौसम विभाग द्वारा शनिवार को पूरे दिन बारिश की चेतावनी देने के साथ ही शुक्रवार को भी आसमान में घने बादल छाए रहे तो किसानों में भय का माहौल बन गया है। इससे किसान तेजी से गेहूं की कटाई में जुट गए हैं, ताकि बारिश से पहले फसल की संभाल की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.