Move to Jagran APP

तहसील परिसर में दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान

अबोहर के तहसील परिसर में जहां अनेक सरकारी कार्यालय स्थापित हैं लेकिन महिलाओं के लिए शौचालय ही नहीं है जबकि पुरुषों के लिए बने शौचालय की हालत भी खस्ताहाल है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 04:58 PM (IST)
तहसील परिसर में दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान
तहसील परिसर में दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान

संवाद सहयोगी, अबोहर : अबोहर के तहसील परिसर में जहां अनेक सरकारी कार्यालय स्थापित हैं लेकिन महिलाओं के लिए शौचालय ही नहीं है जबकि पुरुषों के लिए बने शौचालय की हालत भी खस्ताहाल है।

loksabha election banner

तहसील परिसर में एसडीएम के अलावा तहसीलदार आफिस, सेवा केंद्र, एसपी आफिस, सीडीपीओ आफिस, फर्द केंद्र भी हैं, जिसमें अकसर महिलाओं को रजिस्ट्री व अन्य कामकाज के लिए यहां आना पड़ता है, लेकिन शौचालय न होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हैरानी की बात है कि तहसील परिसर में इस समस्या के समाधान की बात न तो कोई जनप्रतिनिधि कर रहा है और न ही कोई समाजसेवी, जबकि सभी को किसी न किसी काम से यहां आना होता है। ऐसी बात नहीं कि तहसील परिसर में शौचालय नहीं है, लेकिन वो केवल पुरुषों के लिए हैं, जिसके हालात दयनीय है और खंडहर में तबदील हो चुका है। शौचालय से उठने वाली बदबू से ऐसा प्रतीत होता है कि यहां कभी सफाई ही नहीं हुई व न ही यहां स्वच्छता अभियान का असर दिखता है।

नरसेवा नारायण सेवा समिति के अध्यक्ष राजू चराया का कहना है कि तसहील में अनेक अधिकारियों के कार्यालय है, जिसको लेकर महिलाओं का यहां आना जाना लगा रहता है और घंटों रहना भी पड़ता है, जिन्हें शौचालय जाने के लिए परेशानी से दो चार होना पड़ता है। उन्होंने बताया कि तसहील परिसर में पुरुषों के लिए बने शौचालय की हालात भी कुछ ठीक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वह इस समस्या को लेकर एसडीएम से मुलाकात कर शौचालय का निर्माण करवाने की मांग करेंगे।

पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान गुरचरण सिंह गिल ने कहा कि सरकार स्वच्छता अपनाओ का नारा लगाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी ओर सरकारी कार्यालयों में ही सरकार का यह अभियान दम तोड़ता नजर आ रहा है। स्वच्छता को लेकर तहसील कार्यालय भी गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि तहसील में बने एक मात्र खस्ताहाल शौचलय भी केवल पुरुषों के लिए बना है, लेकिन महिलाओं की सुविधा के लिए कोई शौचालय नहीं है।

स्टाफ के लिए भी नहीं है शौचालय

तहसील परिसर में अनेक सरकारी कार्यालय होने के बावजूद स्टाफ के लिए भी शौचालय की उचित व्यवस्था नहीं है। एसडीएम कार्यालय में एक कर्मचारी ने बताया कि पिछले दिनों स्टाफ के शौचालय बनाने के लिए ग्रांट भी आई भी है, जिसका निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से इसका निर्माण कार्य ठप्प पड़ा है।

जल्द करवाएंगे समस्या का हल : एसडीएम

एसडीएम पूनम सिंह ने बीएंडआर अधिकारियों को इसके निर्माण को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए है। एसडीएम पूनम सिंह ने कहा कि जल्द ही समस्या का हल करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.