Move to Jagran APP

घरों में करवाई स्प्रे, डेंगू के खिलाफ किया जागरूक

जिले में बढ़ रहे डेंगू केसों को देखते हुए सेहत विभाग की टीम की ओर से शुक्रवार को गोल्डन एंक्लेव में फीवर सर्वे करते हुए हरमेश चंद्र सहायक की अध्यक्षता में मच्छर मारने वाली स्प्रे करवाई गई

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 29 Oct 2021 10:29 PM (IST)
घरों में करवाई स्प्रे, डेंगू के खिलाफ किया जागरूक
घरों में करवाई स्प्रे, डेंगू के खिलाफ किया जागरूक

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : जिले में बढ़ रहे डेंगू केसों को देखते हुए सेहत विभाग की टीम की ओर से शुक्रवार को गोल्डन एंक्लेव में फीवर सर्वे करते हुए हरमेश चंद्र सहायक की अध्यक्षता में मच्छर मारने वाली स्प्रे करवाई गई और लोगों को इश्तिेहार वितरित करके डेंगू से बचाव संबंधी जागरूक किया।

loksabha election banner

इस मौके नरिन्द्र शर्मा व अन्य सेहत कर्मचारियों ने घरों में डेंगू के लारवे की जांच की। इस मौके पर जिला एपिडिमोलाजिस्ट हरविंद्र कौर ने कहा कि सेहत विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों को डेंगू प्रति जागरूक कर रही है, ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू का उपचार मुफ्त किया जाता है और यदि किसी व्यक्ति को डेंगू होता है तो उसे अपना उपचार सरकारी अस्पताल में करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए हमें अपने घरों में साफ-सफाई रखनी चाहिए और कही भी पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। डेंगू मरीजों का बढ़ने लगा आंकड़ा, अबोहर में सबसे अधिक केस संवाद सूत्र, फाजिल्का : फाजिल्का जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि सेहत विभाग जहां घर-घर जाकर जांच अभियान चला रहा है, तो वही नगर कौसिल लगातार मोहल्लों में फागिग करवा रही है। लेकिन इसके बावजूद मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अब जिले में डेंगू के 137 मरीज पाए जा चुके हैं, जबकि सबसे ज्यादा डेंगू के मामले अबोहर में सामने आए हैं।

जिला महामारी अफसर डा. सुनीता के नेतृत्व में अर्बन क्षेत्र फाजिल्का में एंटी लारवा गतिविधियों चलाने के लिए 10 टीमें बनाईं गई, जिसके तहत शुक्रवार को शहर के एरिया कांशी राम कालोनी, शक्ति नगर, कश्यप कालोनी, गांधी नगर, रैगर चौक आदि के आसपास घरों व दुकानों में मौजूद कूलर, गमले, टंकी, कबाड़ की दुकानों, टायर पंचर की दुकानों की जांच की गई। आज लगभग 1890 घरों में जांच की गई और 31 जगहों पर डेंगू का लारवा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट किया गया। साथ ही शहरवासी से अपील की गई कि पानी घरों के आसपास एकत्रित होने न दिया जाए व मच्छर की रोकथाम के लिए विभाग का सहयोग किया जाए। इसके अलावा सेहत विभाग और नगर कौंसिल द्वारा मुख्य बस स्टैंड में डेंगू जागरूकता कैंप लगाकर आम जनता को डेंगू बुखार के बारे में जानकारी दी गई। लोगों ने बड़े ध्यान के साथ विभाग की जानकारी हासिल की।

इस मौके डा. सुनीता ने कहा कि कोई भी बुखार होने पर सिविल अस्पताल फाजिल्का के कमरा नंबर 21 में जाकर डेंगू बुखार का टेस्ट बिल्कुल निश्शुल्क करवा सकते है। इस लैबोरेटरी में तीन बजे तक सैंपल लिए जाते हैं। इस मौके सेहत सुपरवाइजर सुरिंदर मक्कड़ ने कहा कि बस स्टैंड के निकट जागरूकता वैन के जरिए आम लोगों को डेंगू जागरूकता इश्तिहार बांटकर जागरूक किया। इसके अलावा घर-घर जाकर लारवा चेक किया गया और लारवीसाइड छिड़काव किया गया। इस मौके नगर कौंसिल की टीम ने लारवा मिलने पर चार जगह पर चालान भी काटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.