Move to Jagran APP

दुकानों पर नो सेल, होम डिलीवरी से चल रहा ड्रैगन डोर का खेल

जिले में कई हादसे होने के बाद भी ड्रैगन डोर पर पाबंदी कागजों तक ही सीमित है। फिरोजपुर में बसंत पंचमी की तैयारी एक महीने पहले शुरू हो चुकी है और दुकानदारों की ओर से ड्रैगन डोर की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। दुकानदार फोन पर आर्डर लेते हैं और घर तक चाइनीज डोर का गट्टू पहुंचा देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 10:56 AM (IST)
दुकानों पर नो सेल, होम डिलीवरी से चल रहा ड्रैगन डोर का खेल
दुकानों पर नो सेल, होम डिलीवरी से चल रहा ड्रैगन डोर का खेल

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : जिले में कई हादसे होने के बाद भी ड्रैगन डोर पर पाबंदी कागजों तक ही सीमित है। फिरोजपुर में बसंत पंचमी की तैयारी एक महीने पहले शुरू हो चुकी है और दुकानदारों की ओर से ड्रैगन डोर की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। दुकानदार फोन पर आर्डर लेते हैं और घर तक चाइनीज डोर का गट्टू पहुंचा देते हैं। उधर, पुलिस दुकानदारों से मीटिग कर ड्रैगन डोर न बेचने की अपील कर रही है। लेकिन डोर पर रोक लगाने के लिए कोई कार्रंवाई नहीं की जा रही।

loksabha election banner

पिछले एक माह में सीआइए स्टाफ की ओर से दो दुकानदारों को ड्रैगन डोर बेचने पर गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया, लेकिन बाद में उन्हें चेतावनी देकर जमानत पर छोड़ दिया गया। चाइनीज डोर बेचने के लिए एक खास तरीका अपनाया जा रहा है। पहचान वालों को अधिक मात्रा में डोर दी जाती है जो आगे अपने परिचितों को डोर सप्लाई कर देते हैं। आर्डर दुकान पर लिया जाता है लेकिन डोर को स्टोर कहीं दूर किया जाता है।

फिरोजपुर की बंसत पंचमी के त्योहार की धूम विदेशों तक है। इस दिन विदेशों और दूर दराज इलाकों से रिश्तेदार फिरोजपुर पहुंचते हैं। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से ड्रैगन डोर के इस्तेमाल कारण लोग यहां आने से कतराने लगे हैं। लगातार की जा रही चेकिंग : थाना प्रभारी : थाना प्रभारी

थाना सिटी प्रभारी मनोज का कहना है कि उनकी तरफ से पंतग व डोर बेचने वाले दुकानदारों को बुलाकर चाइना डोर न बेचने की हिदायतें दी गई है जबकि इसके साथ ही उनकी तरफ से लगातार रूटीन चेकिग की जा रही है। 230 से लेकर 350 तक बिक रहा चाइनीज डोर का गट्टू

बरेली की डोर व अन्य इस किस्म की पहले प्रयोग की जाने वाली डोर से कहीं सस्ती होने के कारण भी लोग चाइनीज डोर का अधिक इस्तेमाल कर रहे है। अन्य डोर 600 रुपये से लेकर 1000 तक की चरखड़ी बिक रही है जबकि उतनी ही मात्रा में चाइनीज डोर का गट्टू महज 230 रुपये से लेकर 350-400 तक की मिल रहा है।

हादसों के बाद भी नहीं कोई सबक

चाइनीज डोर से कटा था गला, बच गई जान

पिछले साल शहर की कांशी नगरी से गुजर रहे सरवजीत नामक युवक के गले में चाइनीज डोर फंस गई थी, जिससे युवक का गल कट गया था। गनीमत रही कि युवक की जान बच गई।

गर्दन पर लगे थे तीन टांके

मक्खू गेट के बाहर 17 जनवरी को फिरोजपुर में रहने वाला प्रगट सिंह बाइक पर जा रहा था तो चाइनीज डोर उसके गले में पंश गई, जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गया, जिसकी गर्दन पर तीन टांके लगे थे। डोर से कट गया था हाथ

मोदी मिल के पास 19 जनवरी को जसवीर सिंह बाइक पर जा रहा था तो उसके हाथ पर डोर फिरने से हाथ पर गहरा कट लग गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.