Move to Jagran APP

प्रो. बूटा सिंह बने एसबीएस स्टेट यूनिवर्सिटी के वीसी

प्रसिद्ध विद्वान और खोजकर्ता प्रो. डा. बूटा सिंह सिद्धू ने बुधवार को शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी (एसबीएसएसयू) फिरोजपुर के उप कुलपति का कार्यभार संभाल लिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 10:04 PM (IST)Updated: Wed, 28 Apr 2021 10:04 PM (IST)
प्रो. बूटा सिंह बने एसबीएस स्टेट यूनिवर्सिटी के वीसी
प्रो. बूटा सिंह बने एसबीएस स्टेट यूनिवर्सिटी के वीसी

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : प्रसिद्ध विद्वान और खोजकर्ता प्रो. डा. बूटा सिंह सिद्धू ने बुधवार को शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी (एसबीएसएसयू) फिरोजपुर के उप कुलपति का कार्यभार संभाल लिया है। प्रो. सिद्धू इस समय महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी, बठिडा के उप कुलपति के तौर पर सेवाओं निभा रहे हैं।

loksabha election banner

पंजाब सरकार ने हाल ही में शहीद भगत सिंह स्टेट टैक्निकल कैंपस, फिरोजपुर को शहीद भगत सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी, फिरोजपुर के तौर पर अपग्रेड किया है और अगले तीन सालों के लिए संस्था को 45 करोड़ रुपए अनुदान की मंजूरी भी दी है। कार्यभार संभालने के बाद प्रो. सिद्धू ने अकादमिक और रिसर्च पर विशेष ध्यान देते यूनिवर्सिटी को इंस्टीच्यूशन आफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित करने का वादा किया।

उन्होंने जरूरत आधारित और हुनर विकास के पाठ्यक्रम शुरू करके यूनिवर्सिटी को स्व-निर्भर बनाने का भी वादा किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यूनिवर्सिटी पंजाब के सरहदी क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा के विकास में बड़ी भूमिका अदा करेगी। यूनिवर्सिटी की बेहतरी के लिए फैकल्टी और स्टाफ से सहयोग की मांग करते प्रो. सिद्धू ने कर्मचारियों की मुश्किलों को जल्दी से जल्दी हल करने और समय पर वेतन देने को यकीनी बनाने का भरोसा दिया।

राजीव गोदारा को मिले वृक्ष मित्र की उपाधि

संस, अबोहर : पर्यावरण प्रेमी राजीव गोदारा ने अपने जीवन में पांच हजार से अधिक पेड़ लगाकर उनकी परविश की है और सैकडों लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर प्रेरित किया है, जिसके चलते उन्हें पंजाब सरकार के वन और जंगलात विभाग ने वृक्ष मित्र की उपाधि से विभूषित किया है।

दस साल पहले उन्होंने अबोहर से गर्मियों में पक्षियों को दाना पानी पिलाने वाले कसौरे टांगने का देशव्यापी अभियान शुरू किया था जिससे सैकडों जीव प्रेमी जुड़ चुके हैं। इसके अलावा समाजसेवी विष्णु धतरवाल के सहयोग से अखिल भारतीय बिश्नोई युवा संगठन के बैनर तले अबोहर में पहली बार पालीथिन भगाओ पर्यावरण बचाओ के नारे के साथ शहर को पालीथिन मुक्त करने का अभियान चलाया और बाजारो में हजारों कपड़े से बने थैले बांटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.