Move to Jagran APP

यूथ कांग्रेस चुनाव शहर में कमजोर और देहात में मजबूत

फिरोजपुर में वीरवार को हुए यूथ कांग्रेस के देहाती व शहरी विधानसभा के डेलीगेट चुनाव में शहरी विधानसभा में मतदाता काफी कमजोर दिखा जबकि देहात में मतदात मजबूत हुआ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 06:12 AM (IST)
यूथ कांग्रेस चुनाव शहर में कमजोर और देहात में मजबूत
यूथ कांग्रेस चुनाव शहर में कमजोर और देहात में मजबूत

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : फिरोजपुर में वीरवार को हुए यूथ कांग्रेस के देहाती व शहरी विधानसभा के डेलीगेट चुनाव में शहरी विधानसभा में मतदाता काफी कमजोर दिखा, जबकि देहात में मतदात मजबूत हुआ। इससे साबित होता है कि शहर में यूथ कांग्रेस को लेकर रुझान कम हो रहा है जबकि देहात में अभी कांग्रेस का अपने कार्यकर्ताओं और वर्करों में दबदबा और रूझान बरकरार है। फिरोजपुर शहर में जहां 319 में से मात्र 71 वोट पड़े, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 752 में से 309 वोट पोल हुए हैं। इस तरह से शहर में 22.33 प्रतिशत और देहात में 43 प्रतिशत मतदाओं में रूझान देखने को मिला है। वहीं एक दिन पहले जीरा में करीब दो हजार वोटों में से 500 वोट ही पोल हुए थे।

loksabha election banner

जिला रिटर्निंग अधिकारी रोहित रामता ने कहा कि एक वर्ष पहले यूथ कांग्रेस का सदस्यता अभियान चला था उनमें जिन लोगों ने फार्म भरे थे, उनके वोट बन गए थे और वहीं लोग इन चुनाव में कांग्रेस द्वारा बनाए नियमों मुताबिक वोटिग कर सकेंगे। रामता ने कहा कि बुधवार को जीरा विधानसभा में चुनाव करवाया गया और ये प्रक्रिया विभिन्न विस क्षेत्रों में छह दिसम्बर को भी जारी रहेगी, जिनका परिणाम सात दिसम्बर को घोषित किया जाएगा।

जीरा के विधानसभा कुलबीर सिंह जीरा जोकि यूथ कांग्रेस के नेता हैं उनके क्षेत्र में करीब दो हजार वोटर हैं, जबकि शहरी विस क्षेत्र में सबसे कम वोटर हैं, जिनकी संख्या 319 बताई जा रही है। शहरी विधानसभा से छह उम्मीदवार मैदान में हैं हरेक युवा उम्मीदवार अपने पक्ष में वोट के लिए युवाओं से मिल रहा है। यूथ कांग्रेस में बेहतर सुविधाएं देने के चलते पार्टी द्वारा दो युवाओं को विधानसभा मैदान में उतारा गया था और दोनों ही चुनाव जीत गए थे। कुलबीर जीरा की पार्टी में गतिविधियां सरगर्म रह चुकी है तो वहीं सतकार कौर व उनके पति जसमेल गहरी भी यूथ कांग्रेस से ही संबंध रखते थे, जिनकी बेहतर सेवाओं को देखते हुए पार्टी द्वारा उन्हें टिकट दी गई थी और उन्होंने शानदार जीत हासिल की थी।

---------

ये प्रत्याशी चुनाव मैदान में

शहरी विधानसभा के यूथ कांग्रेस के डेलीगेट चुनाव में देहाती विधायक सतकार कौर का भतीजा मनविन्द्र गहरी, बलजीत सिंह व राकेश कुमार, जिला महामंत्री के लिए राणा गुरमीत सिंह का करीबी राजबीर भुल्लर मैदान में है। इसके अलावा गुरशरण सिंह, रोशनदीप, संदीप व सेवक सिंह भी मैदान में है। देहाती विधानसभा से गुरविन्द्र सिंह, लखविन्द्र सिंह, सुखविन्द्र सिंह, जीरा विसधानसभा से परमिन्द्र सिंह व रूठ टरेसा, गुरुहरसहाय से गुरप्रीत सिंह, सौदागर सिंह व शहरी विधानसभा से कुलवंत सिंह, मोहिन्द्र सिंह सिद्धू, साहिब सिंह सिद्धू, सुखदेव वारवल, सुखजिन्द्र सिंह और यकूब मसीह शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.