Move to Jagran APP

छह घंटे इंतजार, नहीं पहुंचे फ्रंटलाइन वारियर्स

कोवाशील्ड वैक्सीन लगाने के पहले दिन ही सेहत मुलाजिमों का सहयोग नही किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:53 PM (IST)
छह घंटे इंतजार, नहीं पहुंचे फ्रंटलाइन वारियर्स
छह घंटे इंतजार, नहीं पहुंचे फ्रंटलाइन वारियर्स

दर्शन सिह, फिरोजपुर :

loksabha election banner

कोवाशील्ड वैक्सीन लगाने के पहले दिन ही सेहत मुलाजिमों का सहयोग ना मिलने पर टीकाकरण की मुहिम जिला फिरोजपुर में फ्लाप रही। सेहत विभाग के तमाम इंतजामों के बाद सिविल अस्पताल फिरोजपुर में कोई कोरोना वेक्सीन लेने नहीं पहुंचा। बाद दोपहर जीरा सब डिविजन के डाक्टर जसविदर सिंह और सफाई मुलाजिम ने कोरोना की डोज ली। फिरोजपुर शहर के मुख्य अस्पताल की सूची में सबसे पहले स्थान पर रही सेहत कर्मी 2 घंटे बाद सिविल अस्पताल फिरोजपुर पहुंची लेकिन उससे पहले किसी को डोज न दिए जाने से वे भी बिना इंजेक्शन लगवाए लौट गई।

मुलाजिमों का कहना पहले डाक्टरों का हो टीकाकरण विभागीय सूत्रों की बात करें तो गलत धारणा का शिकार हो चुके सिविल अस्पताल फिरोजपुर के मुलाजिम इस बात पर अड़े रहे कि पहले या तो डाक्टरों को टीका लगाया जा या फिर लोगों को ,लेकिन सूची के मुताबिक टीकाकरण पहले सेहत मुलाजिमों का होना है,दूसरी और डाक्टर भी इसी बात पर अड़े हैं कि पहले मुलाजिम टीका लगवाये या फिर लोगों को लगाया जाए, ऐसा लग रहा है कि मुलाजिम और डाक्टर कही सरकार व अधिकारियों की कोरोना खत्म करने की मुहिम को पूरी तरह फ्लाप ही न कर दें ,ऐसा पहले दिन साबित हो चुका है ।

तीन सेंटर में लगाये जाने थे 300 वैक्सीन

नोडल अफसर डा. सतपाल भक्त ने कहा कि टीकाकरण की मुहिम का आगाज करते हुए जिले में तीन सेंटर फिरोजपुर, गुरुहरसरहाय और जीरा सब डिवीजन अस्पताल बनाये गये हैं और इन सेंटरों में तीन सौ लाभार्थी सेहत मुलाजिमों को वैक्सीन लगाई जानी थी। मगर पहले दिन मात्र जीरा में दो मुलाजिमों ने ही डोज ली ।

40 से 50 की आयु के हैं पहले दो लाभार्थी

जीरा सब डिवीजन अस्पताल के एसएमओ रविदर सिंह ने बताया कि अभी कई मुलाजिमों के नाम लिस्ट में नही है,लेकिन उनके यहां के 40 वर्षीय डाक्टर जसविदर सिंह ने मुहिम में पहले नंबर पर बाजी मार वैक्सीन ली जबकि दूसरे नंबर पर दर्जा चार कर्मचारी 50 वर्षीय तरसेम सिंह रहे । टीका लगने के बाद दोनों को आधा घंटा डाक्टरों की निगरानी में रखा गया और वे बेखौफ दिखे। एसएमओ ने कहा कि उनके बाकी मुलाजिम भी टीका लगाने की लिए आगे आ चुके है और वे भी डोज लेंगे । पहली दो डोज लेने वाले ने दूसरे साथियों को डोज लेने की अपील की

जीरा अस्पताल के डाक्टर जसविदर सिंह ने कहा कि टीकाकरण को लेकर जो जो गलत धारणाएं सामने आ रही थी उसे भूलाकर मैंने पहला टीका अपने सेंटर से लगवाया है, टीका लगवाने के बाद उसे आधा घंटा निगरानी में रखा गया और उसे कुछ महसूस नही हुआ। वे बिल्कुल ठीक है, यहीं कहना था दर्जा चार मुलाजिम तरसेम सिंह का वे कहता है टीका करण से कुछ नही होता ,न लगवाने वाले खौफजदा हैं कि कहीं उन्हें कुछ हो न जाए,लेकिन ऐसा कुछ नही है । सभी मुलाजिमों को टीका लगवाना चाहिये ताकि दूसरे लोगों को भी ये डोज दी जा सके ।

गुरुहरसहाय में मुलाजिमों ने वैक्सीन लगाने से किये हाथ खड़े

सीएचसी गुरुहरसहाय में बने सेंटर में जिन मुलाजिमों का लिस्ट में नाम था सभी ने टीका लगवाने से इंकार कर दिया, एसएमओ बलबीर सिंह ने कहा कि मुलाजिमों ने एक दिन पहले ही लिखकर दे दिया था कि उनकी तरफ से वैक्सीन नही लगवाई जाएगी । अधिकारी ने कहा कि मेरे कहने पर भी मुलाजिम नही माने । उनके सेंटर में भी 100 मुलाजिमों का टीकाकरण किया जाना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.