Move to Jagran APP

चलती ट्रेन में RAC व वेटिंग के यात्रियों को अब आसानी से मिलेगी सीट

रेलवे ने आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट वाले यात्रियों को राहत देेने और उनको सीट देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। इससे अब चलती ट्रेन में खाली सीटों की हेराफेरी बंद हो जाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 12:24 AM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 09:02 PM (IST)
चलती ट्रेन में  RAC व वेटिंग के यात्रियों को अब आसानी से मिलेगी सीट
चलती ट्रेन में RAC व वेटिंग के यात्रियों को अब आसानी से मिलेगी सीट

फिरोजपुर, [प्रदीप कुमार सिंह]। ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट और आरएसी के यात्रियों को सीट देने के लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। इससे चलती ट्रेनों में खाली सीटों की हेराफरी रुकेगी आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट वाले यात्रियों को सीट मिल सकेगी। रेलवे ने यात्रा के दौरान खाली होने वाली सीटों की हेराफेरी रोकने के लिए अहम कदम उठाते हुए ट्रेन के टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन से लैश करने का फैसला किया है। इससे क्रम वाले आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट वाले यात्रियो को ही चीट मिलेगी ओर टीटीई की मनमानी पर रोक लगेगी।

loksabha election banner

अब चलती ट्रेन में खाली सीटों की नहीं हो सकेगी हेराफेरी, रेलवे ने किया यह उपाय

इस मशीन से लैश होने वाली फिरोजपुर मंडल रेलवे की वीरवार को पहली रेलगाड़ी अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस बन गई है। फिरोजपुर-नई दिल्ली के मध्य चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस को भी जल्द ही इस व्‍यवस्‍था को लागू करने का दावा फिरोजपुर मंडल रेलवे के डीआरएम विवेक कुमार द्वारा किया जा रहा है।

खाली सीटों को आरएसी व वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को देने के लिएटीटीई को पकड़ाई हैंड हेल्ड मशीन

नोटपैड आकार की इंटरनेट से कंनेक्ट रहने वाली हैंड हेल्ड मशीन में ही संबंधित ट्रेन में यात्रियों की बुक हुई सीटों का चार्ट डिस्प्ले होगा। इससे टीटीई यात्रियों के टिकट का मिलान करेंगे। ऐसे में जो यात्री किसी कारणवश ट्रेन में सफर नहीं करते हैं और उसकी सीट खाली रह जाती है उसके लिए यह व्‍यवस्‍था लागू होगी। इसके तहत टीटीई द्वारा उक्त खाली सीट को भरने के किए जाने का मैसेज भेजने के लिए ऑप्शन में क्लिक करेगा।

यह मैसेज सीधे रेलवे के पीआरएस सर्वर में पहुंचेगी, और इसके बाद उक्त खाली सीट अगले स्टेशन के आरएसी व वेटिंग सूची वाले यात्री को स्वत: ही ट्रांसफर कर दी जाती है। हैंड हेल्ड मशीन से टिकट चेक होने से सीटों के खाली रहने पर किसी भी प्रकार के हेराफेरी की संभावना खत्म होगी और बिना किसी परेशानी के खाली सीट स्वत: ही आरएसी व वेटिंग लिस्ट वाले को मिल जाएगी।

यह व्‍यवस्‍था फिरोजपुर रेल मंडल में अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी ट्रेन में लागू की गई

फिरोजपुर मंडल रेल प्रबंधक विवेक कुमार ने बताया कि यह मशीन बेहद कारगर है। इस व्‍यवस्‍था को लागू करने वाली फिरोजपुर रेल मंडल की पहली ट्रेन अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस बन गई है। जल्‍द ही यह व्‍यवस्‍था फिरोजपुर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस भी लागू की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से गड़बड़ी रुकेगी और चलती ट्रेन में खाली स्वत: आरएसी व वेटिंग लिस्‍ट वाले या‍त्रियों को उपलब्ध हो जाएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.