Move to Jagran APP

सेहत सुविधा से वंचित 14 गांवों के लोग

ब्लाक ममदोट के गांव छांगा खुर्द में 14 गांवों को कवर करने वाले सब सिटी हेल्थ सेंटर (डिस्पेंसरी) में पिछले एक साल में आरएमओ की तैनाती न होने के कारण ग्रामीणों को सेहत सुविधाएं नहीं मिल रहीं जबकि सेंटर फार्मासिस्ट और क्लास फोर मुलाजिम के सहारे ही चल रहा है ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 10:36 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 10:36 AM (IST)
सेहत सुविधा से वंचित 14 गांवों के लोग

दर्शन सिंह,सुभाष आनंद, फिरोजपुर : ब्लाक ममदोट के गांव छांगा खुर्द में 14 गांवों को कवर करने वाले सब सिटी हेल्थ सेंटर (डिस्पेंसरी) में पिछले एक साल में आरएमओ की तैनाती न होने के कारण ग्रामीणों को सेहत सुविधाएं नहीं मिल रहीं, जबकि सेंटर फार्मासिस्ट और क्लास फोर मुलाजिम के सहारे ही चल रहा है । खास बात ये भी है कि पिछले छह माह से सेंटर में कोई भी दवा ग्रामीणों को नहीं दी गई।

loksabha election banner

सेहत सेंटर में पानी की समस्या भी विकराल बन चुकी है और पानी का प्रबंध मौजूदा स्टाफ को बाहर से करना पड़ रहा है। सेंटर के जीओजी निशान सिंह ने बताया कि सेंटर मात्र नाम का ही रह चुका है और लोगों को सेहत सुविधाएं प्राप्त करने के लिए प्राइवेट अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा है । उन्होंने कहा कि वे समस्या के हल को लेकर सिविल सर्जन आफिस गए थे, लेकिन अधिकारियों ने ये कहकर पल्ला झाड़ दिया कि ये सेंटर जिला परिषद के अधीन आता है । समस्या को लेकर दो गांवों के सरपंचों को भी जानकारी दी गई।

सरपंच बोले, अधिकारी नहीं कर रहे सुनवाई

गांव छांगा खुर्द के सरपंच प्रेम सिंह और चक्क घुबाई (टांगन) गांव की सरपंच दयाल कौर का कहना है कि ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों तक पहुंच कर चुके हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नही हो सकी। जिस सेहत सेंटर में डाक्टर और दवाई ही न हो वहां सेहत सुविधाए कैसे हासिल हो सकेंगी। 44 डिस्पैंसरियों के लिए केवल 13 आरएमओ

जिला परिषद के अधीन आती ग्रामीण डिस्पेंसरियों की इंचार्ज लीला रानी ने कहा कि जिले में उनके अधीन 44 डिस्पेंसरियां आती है और इनमें केवल 13 सेंटरों पर ही डाक्टर तैनात है, जबकि 30 बिना डाक्टरों के चल रही हैं, जो डाक्टर हैं उनकी भी ड्यूटी आइसोलेशन वार्ड में एक साल से लगाई गई हैं। हर सेंटर में समस्याएं ही चल रही हैं। समस्या का करवाएंगे समाधान : एडीसी

एडीसी (विकास) अरुण शर्मा ने भी स्वीकार किया कि जो डाक्टर उनके पास है वे भी सरकार ने कोविड के लिए सेहत विभाग में तैनात किए हुए है । फार्मासिस्टों के काम चलाया जा रहा है और अगर छांगा खुर्द में अन्य समस्याएं चल रही है तो उनका समाधान जरूर करवाएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.