Move to Jagran APP

अपराध-तस्करी रोकने और लोगों में खाकी के प्रति विश्वास जगाने की चुनौती

फिरोजपुर : पुलिस-प्रशासनिक फेरबदल के तहत प्रदेश सरकार की ओर से पूर्व एसएसपी प्रीतम ¨सह की जगह नियुक्त किए गए फिरोजपुर जिले के एसएसपी संदीप गोयल का औपचारिक रूप से सोमवार को कामकाज का पहला दिन होगा। प्रदेश सरकार ने उनकी काबीलियत को देखते हुए सरहदी जिले में कानून-व्यवस्था की स्थित सुदृढ़ करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 12:44 AM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 12:44 AM (IST)
अपराध-तस्करी रोकने और लोगों में खाकी के प्रति विश्वास जगाने की चुनौती
अपराध-तस्करी रोकने और लोगों में खाकी के प्रति विश्वास जगाने की चुनौती

प्रदीप कुमार ¨सह, फिरोजपुर : पुलिस-प्रशासनिक फेरबदल के तहत प्रदेश सरकार की ओर से पूर्व एसएसपी प्रीतम ¨सह की जगह नियुक्त किए गए फिरोजपुर जिले के एसएसपी संदीप गोयल का औपचारिक रूप से सोमवार को कामकाज का पहला दिन होगा। प्रदेश सरकार ने उनकी काबीलियत को देखते हुए सरहदी जिले में कानून-व्यवस्था की स्थित सुदृढ़ करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

loksabha election banner

पिछले कुछ समय से जिले में अपराधिक गतिविधियों की बाढ़ सी आ गई है, कई अपराधिक मामले ऐसे हैं, जिनके आरोपितों का पकड़ा जाना अब भी बाकी है। इसमें से एक जीरा कस्बे के पास चर्चित डबल मर्डर केस भी है। यही नहीं प्रदेश में सत्तासीन पार्टी के विधायक कुलबीर सिहं जीरा द्वारा पूर्व एसएसपी प्रीतम ¨सह को नशे के मुद्दे पर कटघरे में खड़ा किया जा चुका है। ऐसे में जबकि जिले में अपराधिक तत्वों को बोलबाला है, उन पर और भारत-पाकिस्तान सरहद से सटे हिस्सों के तस्करों पर नकेल कसने के साथ ही पुलिस थानों को नेता जी के करीबियों से दूर रखना नव-नियुक्त एसएसपी संदीप गोयल के लिए कठिन चुनौती होगी।

जिले के थानों में नेताओं व उनके करीबियों का जरूरत से ज्यादा हस्तक्षेप, लोगों के लिए परेशानी का कारण बन गया है।बहुत से लोग चाहते हुए भी थानों तक जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे है। जिले के दूर-दराज के हिस्सों को यदि छोड़ दिया जाय तो जिला पुलिस हेड क्वार्टर के आसपास के हिस्सों में मोबाइल छीनने वाले व मोटरसाइकिल चोर गिरोह का इस कदर बोलबाला है कि लोग सहमे हुए है। शहर व कैंट में शायद ही कोई ऐसा दिन गुजरता हो, जिस दिन दो से चार लोगों के मोबाइल व पर्स न छीने जाते हो। छोटे-बड़े सभी अपराधियों के हौंसले बुलंद है।

थानों में अनाधिकृत छुटभैये नेताओं के हस्तक्षेप से अपराधियों में पुलिस का भय हुआ खत्म

अपराधिक घटनाओं के साथ ही लोकसभा चुनाव बिना किसी भय व पक्षपात के संपन्न करवाना भी नव-नियुक्त एसएसपी के लिए गंभीर चुनौती होगी। पिछले कुछ महीनों में ब्लॉक समिति व पंचायत चुनाव में जिस प्रकार से धक्केशाही के आरोप विपक्षियों द्वारा लगाते हुए पुलिस पर सही रूप से काम न करने की बात की गई, उससे भी पुलिस की छवि धूमिल हुई, ऐसे में लोकसभा चुनाव में लोग बिना किसी भय के मतदान कर सके, इसके लिए एसएसपी संदीप गोयल को माहौल बनाने के साथ ही लोगों में विश्वास भी बनाना होगा।

-------------------------------

कोट्स

जिले में कानून-व्यवस्था बनाए रखना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। वह किसी के साथ अन्याय नहीं होने देंगे। पुलिस के पास जो कोई भी पहुंचेगा। पुलिस उसकी पूरी मदद करेगी।

संदीप गोयल, एसएसपी, फिरोजपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.