Move to Jagran APP

किसान लगाएं सोलर पावर प्लांट, सरकार खरीदेगी बिजली

बिजली पर आत्मनिर्भर होने के लिए किसानों को सुनहरा अवसर देते हुए पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम के तह सोलर पावर प्लांट लगाने की पेशकश की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 09:56 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 09:56 PM (IST)
किसान लगाएं सोलर पावर प्लांट, सरकार खरीदेगी बिजली
किसान लगाएं सोलर पावर प्लांट, सरकार खरीदेगी बिजली

संवाद सूत्र. फिरोजपुर: बिजली पर आत्मनिर्भर होने के लिए किसानों को सुनहरा अवसर देते हुए पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम के तह सोलर पावर प्लांट लगाने की पेशकश की है। इस योजना के तहत 220 मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा पर आधारित पावर प्लांट लगाए जाएंगे।

loksabha election banner

पंजाब एनर्जी गवर्नमेंट अथारिटी के डीएम सुरेश गोयल ने बताया कि योजना के तहत 1, 1.5 या दो मेगावाट के सोलर पीवी प्लांट की स्थापना के लिए राज्य के किसानों, किसान संगठन, पंचायतों और सहकारी सभाएं सहित फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन और वाटर यूजर एसोसिएशन से निवेदन पत्र मांगे गए हैं। इस योजना की रजिस्ट्रेशन के लिए 23 सौ रुपए फीस देनी होगी और आरएफएस दस्तावेज के साथ प्रोसेसिग फीस 10 हजार रुपए तय की गई है। एक मेगावाट के लिए एक लाख, डेढ़ मेगावाट के लिए डेढ़ लाख रुपए और दो मेगावाट के लिए दो लाख रुपए बतौर बयाना रकम देनी होगी। निवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर वेबसाइट पर ही जमा कराने होंगे। ऑनलाइन बोली 13 अक्टूबर को की जाएगी। निवेदन 25 अक्टूबर की शाम 4 बजे तक जमा हो सकेंगे।

डीएम सुरेश गोयल ने कहा कि सोलर सिस्टम से तैयार की गई बिजली को पीएसपीसीएल की ओर से 25 सालों के लिए पहले से निर्धारित रेट 2.748 केडब्ल्यूएच पर खरीदा जाएगा।

भाग सिंह खालसा कालेज में एनएसएस कैंप लगाया संस, अबोहर : भाग सिंह खालसा कालेज फार वूमेन काला टिब्बा में एनएसएस इकाई की ओर से एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें एनएसएस वालंटियरों ने कालेज में सफाई अभियान चलाया।

इस दौरान एनएसएस छात्रों ने कालेज परिसर, कंटीन, आफिस, ग्राउंड और कमरों की साफ-सफाई व कालेज के आसपास की घास को साफ किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए कॉलेज के अध्यक्ष गुरलाल सिंह बराड़ फत्तनवाला ने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करने में एनएसएस छात्राएं काफी अहम भूमिका निभा सकती है। कालेज की कार्यवाहक प्रिसिपल बलजीत कौर ने सभी का धन्यवाद करते एनएसएस छात्रों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया। एनएसएस. यूनिट की प्रभारी शिक्षक डा. वीरेंद्र कौर भुल्लर, डॉ. संजू बजाज और ज्योति तनेजा ने शिविर का निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.