Move to Jagran APP

ब्रिटिश आर्मी के सदस्यों ने सारागढ़ी मेमोरियल में निवाया शीश

सारागढ़ी की लड़ाई में हजारों अफगान लड़ाकों को टक्कर देने वाले 21 सिख सैनिकों की याद में शीश निवाने के लिए वीरवार को ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर्ज का एक डेलिगेशन फिरोजपुर स्थित सारागढ़ी मेमोरियल कांप्लेक्स पहुंचा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 10:39 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 10:39 PM (IST)
ब्रिटिश आर्मी के सदस्यों ने सारागढ़ी मेमोरियल में निवाया शीश
ब्रिटिश आर्मी के सदस्यों ने सारागढ़ी मेमोरियल में निवाया शीश

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : सारागढ़ी की लड़ाई में हजारों अफगान लड़ाकों को टक्कर देने वाले 21 सिख सैनिकों की याद में शीश निवाने के लिए वीरवार को ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर्ज का एक डेलिगेशन फिरोजपुर स्थित सारागढ़ी मेमोरियल कांप्लेक्स पहुंचा।

loksabha election banner

यहां सारागढ़ी गुरुद्वारा साहिब में ब्रिटिश आर्मी के अधिकारियों ने सभी 21 सूरमाओं को याद करते हुए माथा टेका और उस लड़ाई को याद किया जोकि 1897 में ब्रिटिशन इंडियन अंपायर और अफगान लड़ाकों के बीच लड़ी गई थी। ये स्थान अब पाकिस्तान के खैबर पखतूनखवा का हिस्सा है।

प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई ब्रिगेडियर सेलीया जेन हार्वी ने की, जिनके साथ कैप्टन क्रेग बिकरटोन, भारतीय मूल के ब्रिटिश कैप्टन जगजीत सिंह सोहल, वारंट ऑफिसर अशोक चौहान भी रहे। यह डेलिगेशन एक हफ्ते के दौरे पर भारत आया हुआ है। प्रतिनिधिमंडल का जिला प्रशासन ने स्वागत किया। एसडीएम कुलदीप बावा ने प्रतिनिधिमंडल को सारागढ़ी मेमोरियल के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी दी। सारागढ़ी कांप्लेक्स ब्रिगेडियर सेलीया जेन हार्वी ने कहा कि आर्मी अफसरों का प्रतिनिधिमंडल यहां 21 जाबांज हीरोज को श्रद्धांजलि देने के लिए फिरोजपुर आया है, जिन्होंने हजारों की संख्या में आए दुश्मनों को टक्कर दी। यहां आकर हमें इन योद्धाओं के बारे में और बारीकी से जानने का मौका मिला है, साथ ही हम यहां आकर सिख कल्चर, सिख रीति-रिवाजों से भी वाकिफ हुए हैं।

डेलिगेशन में शामिल भारतीय मूल के ब्रिटिश कैप्टन जगजीत सिंह सोहल ने कहा कि लंदन के साउथहाल में हर साल सारागढ़ी के शहीदों को समर्पित कार्यक्रम करवाया जाता है, जिसमें बड़ी तादाद में लोग शामिल होते हैं। उन्होंने कहा कि यहां आकर हमें भारत-ब्रिटेन के सांझे इतिहास और नैतिक मूल्यों से जुड़ने का मौका मिला है। प्रतिनिधिमंडल के साथ सारागढ़ी फाउंडेशन के चेयरमैन गुरिदरपाल सिंह जोसन, अध्यक्ष ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह काहलों, उपाध्यक्ष गुरभेज सिंह टिब्बी व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.