Move to Jagran APP

कोरोना को लेकर होली में सावधानी बरतने की सलाह

कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए होली को लेकर डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने लोगों से सेहत विभाग की एडवाइजरी का अनुकरण करने की अपील की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 06:11 AM (IST)
कोरोना को लेकर होली में सावधानी बरतने की सलाह
कोरोना को लेकर होली में सावधानी बरतने की सलाह

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए होली को लेकर डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने लोगों से सेहत विभाग की एडवाइजरी का अनुकरण करने की अपील की। उन्होंने कहा है कि थोड़ी सी सावधानी और सतर्कता से इस खतरनाक बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि होली को लेकर सेहत विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कई सुझाव दिए हैं। इसी तरह होला-महल्ला में लंगर लगाने वाले प्रबंधकों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को देखते हुए लोगों को भीड़भाड़ वाले आयोजनों में शामिल न होने की अपील की है। इसके अलावा वाटर स्पो‌र्ट्स, रेन होली जैसे स्थानों पर जाने से बचने के लिए कहा गया है। होली खेलने से परहेज करने या फिर प्राकृतिक रंगों का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी गई।

होली खेलते वक्त अपने व दूसरों के आंख, नाक और मुंह को न छूने के लिए कहा है। एडवाइजरी के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति पिछले 14 दिन में कोरोना प्रभावित इलाकों में गया है, उसे भीड़भाड़ वाले स्थानों व दूसरे लोगों के संपर्क में न आने के लिए कहा है। खांसी, जुकाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों से एक मीटर की दूरी, हाथों को बार-बार साफ, एल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने, खुले में नहीं थूकने, खांसी व छींक के वक्त मुंह व नाक को ढककर रखने के लिए कहा है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि लोग किसी भी तरह की सलाह के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसी तरह होला महल्ला के उपलक्ष्य में लंगर लगाने वाले प्रबंधकों के लिए भी कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं। लंगर में बैठने से पहले व बाद में साबुत से संगत का हाथ साफ करवाने का प्रबंध करने के लिए कहा है। इसके अलावा लंगर घर की पूरी सफाई रखने, एक पंगत के उठने के बाद दूसरी संगत को बैठाने से पहले सफाई करने, लंगर वितरित करने वाले सेवादारों की सफाई का पूरा ध्यान रखने और उनके हाथों पर गलव्स पहनाने और संदिग्ध मरीज की सूचना हेल्पलाइन नंबर 104 पर देने के आदेश दिए हैं। डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने सिविल सर्जन को इन दिशा-निर्देशों को तत्काल प्रभाव से लागू करवाने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.