Move to Jagran APP

आनलाइन प्रदर्शनी में 345 छात्रों ने पेश किए माडल

शिक्षा विभाग की ओर से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत आनलाइन ब्लॉक स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयेाजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपने घरों पर विज्ञान के विभिन्न माडल बनाकर भविष्य में वैज्ञानिक बनने की सोच को दिखाते हुए अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 05:39 PM (IST)
आनलाइन प्रदर्शनी में 345 छात्रों ने पेश किए माडल
आनलाइन प्रदर्शनी में 345 छात्रों ने पेश किए माडल

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : शिक्षा विभाग की ओर से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत आनलाइन ब्लॉक स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयेाजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने अपने घरों पर विज्ञान के विभिन्न माडल बनाकर भविष्य में वैज्ञानिक बनने की सोच को दिखाते हुए अपने ज्ञान का प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

डीईओ कुलविंद्र कौर व डिप्टी डीईओ कोमल अरोड़ा ने कहा कि इस प्रतियोगिता में 11 ब्लाक से छठी से आठवीं के 235 तथा नौंवी से दसवी के 110 बच्चों की ओर से माडल आनलाइन प्रदर्शित किए गए। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रदर्शनी हर साल लगाई जाती है, लेकिन कोविड के चलते विद्यार्थियों से आनलाइन ही यह माडल मंगवाए गए। उन्होंने कहा कि पहले तीन स्थानों पर आने वाले विद्यार्थियों को क्रमवार 1500, 1000 व 500 रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी और इन पाजीशन पर आने वाले विद्यार्थी ही जिला स्तर में हिस्सा ले पाएंगे।

जिला साइंस कोआर्डिनेटर उमेश कुमार ने कहा कि विज्ञान में विद्यार्थियों की रूचि बढ़ाने तथा इस विषय को सरल तरीके से समझाने के लिए विभाग ने अनेकों कदम उठाएं है और यही कारण है कि इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है। ब्लाक मैंटर सुमित गल्होत्रा व कमल वधवा ने कहा कि इस प्रतियोगिता को पहली बार आनलाइन तरीके से करवाया गया और इसे सार्थक बनाने में विद्यार्थियों के अलावा पढ़ो पंजाब पढ़ाओ विज्ञान के तहत विज्ञान अध्यापकों, स्कूल प्रिसिपल, टीचर्स व अभिभावको का खासा योगदान रहा है। इस मौके पर हरजिंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह, बलविंद्र सिंह, गगनदीप गक्खड़, नरेश कुमार, गुरदित्ता मल्होत्रा व मनजीत सिंह उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.