Move to Jagran APP

नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा पाक, कर्फ्यू के दौरान बार्डर पर पकड़ी गई 27 किलो हेरोइन

कर्फ्यू के दौरान भारत-पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से भेजी गई 27 किलो हेरोइन बरामद हुई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:24 PM (IST)
नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा पाक, कर्फ्यू के दौरान बार्डर पर पकड़ी गई 27 किलो हेरोइन
नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा पाक, कर्फ्यू के दौरान बार्डर पर पकड़ी गई 27 किलो हेरोइन

फिरोजपुर [अमनदीप सिंह]। कोरोना वायरस के कारण जारी कर्फ्यू के बावजूद पाकिस्तान की ओर से भारत में बड़ी मात्रा में हेरोइन भेजी जा रही है। कर्फ्यू के दौरान भारत-पाक सीमा से सटे फिरोजपुर सेक्टर में बीएसएफ ने अभी तक 27 किलो हेरोइन पकड़ी है। किसानों के खेतों में हेरोइन दबी मिलती है तो कभी सतलुज दरिया के जरिये प्लास्टिक की ट्यूब में हेरोइन भेजी जा रही है। इसी तरह कंटीली तार के आसपास कई बार प्लास्टिक की बोतलों में भी भरकर हेरोइन को भारतीय सीमा में फेंका जा रहा है।

loksabha election banner

फिरोजपुर सेक्टर के साथ लगने वाले गांवों और बीएसएफ को पोस्टों पर आये दिन पाकिस्तान की तरफ से हेरोइन सप्लाई करने की घटनाएं होती रहती हैंं। कभी किसानों के खेतों में हेरोइन दबी मिलती है तो कभी सतलुज दरिया में बहकर प्लास्टिक की ट्यूब में भारत सीमा में पहुंचती है। इसी तरह से कंटीली तारों के आसपास कई बार प्लास्टिक की बोतलों में भी भरकर हेरोइन को भारत की सीमा की तरफ फेंकी जाती है। हालांकि बीएसएफ के जवान मुस्तैद रहते हैं और इसीलिए पाकिस्तानी तस्कर इसे भारत सीमा में फेंककर आगे सप्लाई करने से नाकाम कर दिए जाते हैं।

बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर की तरफ से कई बार मुखबिर की सूचनाओं पर भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे सरहदी गांवों में कार्रवाई की गई तो कई बार फिरोजपुर से लगते जिला मोगा सीआइए स्टाफ के सहयोग से खेतों में सर्च आपरेशन चलाए गए और मिट्टी, पेड़ के नीचे दबाकर रखी हेरइन व हथियारों को बरामद किया गया है। इस दौरान दैनिक जागरण की तरफ से विशेष तौर पर यह देखने का प्रयास किया गया कि कोरोना वायरस के चलते साल 2020 में कर्फ्यू से पहले और कर्फ्यू और कर्फ्यू के दौरान भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे सरहदी गांवों में हेरोइन तस्करों की क्या नजररियां और गतिविधियां रही।

करीब एक सप्ताह की पड़ताल और बीएसएफ अधिकारियों से मिले आंकड़ों के बाद आखिर नशा तस्करी पर स्थिति साफ हुई। जो आंकड़ें सामने आए उसमें कर्फ्यू लगने से पहले बीएसएफ ने फिरोजपुर सेक्टर के विभिन्न सरहदी गांवों से 1 जनवरी से लेकर 23 मार्च तक कर्फ्यू से पहले 19.562 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी, जबकि 23 मार्च से 30 अप्रैल तक 27.162 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी है। इस तरह का डाटा सामने आने पर फिरोजपुर सेक्टर बार्डर में हेरोइन की घटनाओं की उलटी गंगा बहने वाली कहावत बिलकुल सटीक बैठी, क्योंकि अनुमान लगाया जा रहा था कि कर्फ्यू के दौरान नशा तस्करों की कमर टूटी होगी, लेकिन ऐसा न होकर उलटे सरहदी इलाकों से अधिकतर मात्रा में हेरोइन पकड़ी गई और यह भारत-पाकिस्तान सीमा से फिरोजपुर सेक्टर से संबंधित ब्लाक ममदोट के गांव, गट्टी रजोके, डीटी मल, रतनोचक्क, फिरोजपुर अबोहर सेक्टर, मल्लांवाला आदि से संबंधित है।

गुरुहरसहाय और ममदोट में अब तक तीन युवाओं की नशे की ओवरडोज से मौत

फिरोजपुर सेक्टर में नशा तस्करी करने के आदि हुए तीन नौजवानों ने 2020 में अपनी जान से हाथ धोए हैं और माओं की कोख को सूना किया है। नशे की ओवरडोज लेकर मरने वाले वाले गुरुहरसहाय से 2 युवक और ममदोट से एक युवक है।

यह भी पढ़ें:  प्रदूषण का लॉकडाउन, वातावरण में कम हुई Nitrogen dioxide की मात्रा, शुद्ध हवा में सांस ले रहे आप

यह भी पढ़ें: छोटे उद्योगों को काम करने की अनुमति दे केंद्र, कैप्टन ने लिखा अमित शाह को पत्र

यह भी पढ़ें: शहीद मेजर अनुज सूद को पिता ने दी मुखाग्नि, कभी फफक कर रोई तो कभी एकटक देखती रही पत्नी

यह भी पढ़ें: Lockdown effect: प्रदूषण का स्तर हुआ कम, अस्पतालों में अस्थमा मरीजों में 30 फीसद गिरावट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.