Move to Jagran APP

1.10 लाख नौनिहाल गटकेंगे दो बूंद जिंदगी की

पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी बूंदें पिलाने के लिए सेहत विभाग की ओर से 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पल्स पोलियो मुहिम शुरू की जा रही है। एडीसी राजदीप कौर ने कहा कि इस मुहिम की सफलता के लिए गांव स्तर तक 100 प्रतिशत कवरेज करने को यकीनी बनाने के लिए समूह पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 03:41 PM (IST)
1.10 लाख नौनिहाल गटकेंगे दो बूंद जिंदगी की
1.10 लाख नौनिहाल गटकेंगे दो बूंद जिंदगी की

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : पांच साल तक के बच्चों को पोलियोरोधी बूंदें पिलाने के लिए सेहत विभाग की ओर से 31 जनवरी से 2 फरवरी तक पल्स पोलियो मुहिम शुरू की जा रही है। एडीसी राजदीप कौर ने कहा कि इस मुहिम की सफलता के लिए गांव स्तर तक 100 प्रतिशत कवरेज करने को यकीनी बनाने के लिए समूह पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। मुहिम के तहत जिले में लगभग 10 लाख 83 हजार 711 आबादी और एक लाख 83 हजार 240 घरों को कवर किया जाएगा।

loksabha election banner

एडीसी ने बताया कि पांच साल तक के 1लाख 10 हजार 545 बच्चों को कवर करने के लिए 634 बूथ समेत दो एनजीओ बूथ और 118 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। इसके अलावा घर-घर 1165 टीमें, कुल 18 मोबाइल टीमें काम करेंगी। मीटिग में अलग-अलग अधारों से सहयोग की मांग की गई, जिससे किसी कारण कोई भी बच्चा पोलियोरोधी बूंदें पीने से वंचित न रहें।

उन्होंने सेहत विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि इस मुहिम को असरदार ढंग के साथ चलाने के लिए, शिक्षा, स्त्री और बाल विकास, लोग संपर्क, ग्रामीण विकास, ट्रांसपोर्ट, जिला फूड और सप्लाई कंट्रोलर, लोक निर्माण के अलावा एनजीओ का भी सहयोग भी लिया जाए, जिससे किसी कारण कोई भी बच्चा पोलियो की बूंदों से वंचित न रह जाए। उन्होंने बिजली विभाग को कहा कि पल्स पोलियो मुहिम दौरान जिले के स्टोरेज प्वाइंट और निर्विघ्न बिजली स्पलाई दी जाए।

इस मौके पर जिला विकास पंचायत अफसर हरजिन्दर सिंह, ईओ नगर कौंसिल परमिदर सिंह, सेनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह, जिला इमोनाईजेशन अफसर डा. सतपाल भगत, इमोनाइजेशन को-आर्डिनेटर ज्योति समेत अलग-अलग विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.