Move to Jagran APP

चुनाव की हर गतिविधि पर नजर रख रही टीमें

बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी विक्रमजीत सिंह शेरगिल ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेशों पर गठित की गई टीमें चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रख रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 03:34 PM (IST)
चुनाव की हर गतिविधि पर नजर रख रही टीमें
चुनाव की हर गतिविधि पर नजर रख रही टीमें

संवाद सहयोगी, अबोहर : बल्लुआना विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग अधिकारी विक्रमजीत सिंह शेरगिल ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेशों पर गठित की गई टीमें चुनाव संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रख रही हैं। इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बाबत राजनीतिक पार्टियों को भी हिदायत दी गई है कि उन्होंने जो भी गतिविधि या बैठक करनी है उसकी न केवल जानकारी चुनाव कार्यालय को देनी होगी बल्कि इस संबंधी अग्रिम मंजूरी भी लेनी होगी।

loksabha election banner

चुनाव अधिकारी ने बताया कि एक जनवरी 2022 तक 18 साल की उम्र पूरी कर चुके युवाओं को चुनाव आयोग की ओर से 31 जनवरी 2022 तक वोट बनवाने का मौका प्रदान किया जा रहा है। आनलाइन वोट बनाने के लिए संबंधित साइट पर विजीट किया जा सकता है या वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन करवाई जा सकती है। आफलाइन विधि के द्वारा वोट बनाने के लिए अपने बूथ स्तर अधिकारी या मतदाता रजिस्ट्रेशन अधिकारी तथा चुनाव अधिकारी के दफ्तर में संपर्क किया जा सकता है। चुनाव संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर काल की जा सकती है। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार को अपने खर्च का पूरा लेखा जोखा रखना होगा व उम्मीदवार 40 लाख रुपये खर्च कर सकता है। प्रत्येक उम्मीदवार को अपने खर्चे का रजिस्टर लगाना होगा व इसकी बकायदा समय समय पर जांच भी की जाएगी। उम्मीदवार की ओर से जो भी चुनावी सभा की जाएगी उसका पूरा खर्च समेत चाय पानी भी उम्मीदवार के खाते में दर्शाना होगा। चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग की हिदायतों अनुसार अब कोई भी व्यक्ति अपने साथ 50 हजार से अधिक की नकदी नहीं लेकर जा सकता। चुनाव में नशे बांटने की रोकथाम के लिए भी टीमों को गठन किया गया है व इसके लिए अलग अलग जगहों पर नाके लगाकर जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा 300 लोगों के इकट्ठ इनडाउर करने की इजाजत दी गई है। इसके लिए कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.