Move to Jagran APP

शराब फैक्ट्री के विरोध में तीसरे दिन भी जारी रहा धरना

जिले के गांव हीरांवाली में लगने वाली शराब फैक्ट्री को लेकर ग्रामीणों का रोष ठंडा नहीं हो रहा। गांव हीरांवाली के आसपास के 14 गांवों के लोगों के साथ साथ भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर के सदस्य भी धरने पर डटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 12:11 AM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 12:11 AM (IST)
शराब फैक्ट्री के विरोध में तीसरे दिन भी जारी रहा धरना
शराब फैक्ट्री के विरोध में तीसरे दिन भी जारी रहा धरना

संवाद सूत्र, खुईखेड़ा (फाजिल्का) : जिले के गांव हीरांवाली में लगने वाली शराब फैक्ट्री को लेकर ग्रामीणों का रोष ठंडा नहीं हो रहा। गांव हीरांवाली के आसपास के 14 गांवों के लोगों के साथ साथ भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर के सदस्य भी धरने पर डटे हुए हैं। भले ही ग्रामीण मंगलवार को जिला प्रशासन से मिले, लेकिन उनकी तरफ से फैक्ट्री का काम बंद करवाने की मांग संबंधी कोई हल नहीं होता देख फिलहाल धरना अभी जारी है।

loksabha election banner

इस दौरान गांव बेगांवाली, हीरांवाली, खुईखेड़ा, किकरवाली, कबूलशाह, रामकोट, बंदीवा, शतीरवाला, ढाबां, केरियां व कई अन्य गांव के ग्रामीणों व किसानों अनिल कुमार झींझा, विकास झींझा, अश्वनी कुमार स्वामी, सतपाल शर्मा, हीरांवाली के सरपंच अनील कुमार, बलराम सुथार आदि ने कहा कि उनके गांवों का पानी पहले ही पीने योग्य नहीं है। उन्होंने कहा कि शराब फैक्ट्री लगाने के विरोध में दिसंबर माह में ग्राम सभा इजलास में सर्वसम्मति के साथ शराब फैक्ट्री न लगाने के पक्ष में प्रस्ताव पारित गया था। लेकिन इसके बावजूद फैक्ट्री बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि उनके गांव के नजदीक शराब फैक्ट्री लगने से जहां वातावरण दूषित होगा वहीं लोगों को चमड़ी रोग और सांस की बीमारियां पैदा होने का डर है। यदि उनके गांव में शराब फैक्ट्री लगती है तो फैक्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी से जमीनी पानी भी गंदा हो जाएगा, जिस कारण पीने वाले पानी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। लेकिन इसके बावजूद फैक्ट्री निर्माण की शुरूआत कर दी गई है। उन्होंने वह तब तक संघर्ष जारी रखेंगे, जब तक यह कार्य बंद नहीं होता।

---

व्यापार मंडल ने उठाई शराब फैक्ट्री निर्माण पर रोक की मांग

गांव हीरांवाली में लगने वाली शराब फैक्ट्री को लेकर जहां 14 गांव के लोगों विरोध जता रहे हैं। वहीं अब फाजिल्का के व्यापार मंडल ने भी डीसी अरविद पाल सिंह के माध्यम से पंजाब के मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपकर इस फैक्ट्री के ना लगने की अपील की। व्यापार मंडल के प्रधान अशोक कुमार गुलबद्धर, प्रमुख कारोबारी कृष्ण जसूजा ,चेयरमैन प्रफुल नागपाल, महासचिव सतीश कुमार, प्रेस सचिव जलेश ने कहा कि फाजिल्का के गांव हीरांवाली में शराब फैक्ट्री के निर्माण को लेकर कार्य शुरू किया जा रहा है। जिसके चलते आसपास के गांवों के अलावा शहर में भी बीमारियां फैलने का खतरा है। उन्होंने कहा कि यह गांव फाजिल्का से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। व्यापार मंडल ने शराब फैक्ट्री के निर्माण को रोकने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.