Move to Jagran APP

कैंप में 125 मरीजों की जांच

हो?योपैथीक हॉस्पिटल द्वारा डॉ. विशाल तनेजा के नेतृत्व में निशुल्क चिकित्सा शिविर गांव सैय्यदांवाली में आयोजित किया गया, जिसमे डिस्पेंसर न¨रदर शर्मा एवं इंटर्न स्टूडेंट भी उनके साथ थे। इस कै?प में 125 से भी अधिक लोगों का मेडिकल चेकअप किया गया औऱ विशेष रूप से लोगों की ब्लड शुगर बाबत भी जांच की गई। लोगों को उनकी बीमारियों स?बंधी परामर्श देते हुए गांवनिवासियों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूक भी किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 03:50 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 03:50 PM (IST)
कैंप में 125 मरीजों की जांच
कैंप में 125 मरीजों की जांच

जागरण संवाददाता, अबोहर : होम्योपैथिक हॉस्पिटल की ओर से डॉ. विशाल तनेजा के नेतृत्व में निशुल्क चिकित्सा शिविर गांव सैय्यदांवाली में लगाया गया। इसमें डिस्पेंसर न¨रदर शर्मा एवं इंटर्न स्टूडेंट भी उनके साथ थे। इस कैंप में 125 से भी अधिक लोगों का मेडिकल चेकअप किया गया और विशेष रूप से लोगों की ब्लड शुगर बाबत भी जांच की गई। लोगों को उनकी बीमारियों संबंधी परामर्श देते हुए गांव निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूक भी किया गया।

loksabha election banner

इस अवसर पर डॉ. विशाल तनेजा ने कहा कि किसी भी देश की प्रगति में स्वास्थ्य सबसे जरूरी चीज है, उन्होंने बताया कि कैसे लोग छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखते हुए एवं उचित खान पान से अपना स्वास्थ्य अच्छा रख सकते हैं। डॉ विशाल तनेजा ने कहा कि लोग अगर पूरे दिन में 30 से 45 मिनट भी स्वास्थ्य संबंधी बातों जैसे सुबह व शाम की सैर एवं योग इत्यादि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें तो बीमारी उनके नजदीक तक नही आएगी। इसी तरह नियमित रूप से खाने में हरि सब्जियों के उपयोग से भी शरीर को अंदरूनी स्तर पर बहुत ताकत मिलती है। अगर लोग स्वास्थ्य एवं उचित खान पान के प्रति जागरूक रहें तो बीमारी से हमेशा बचे रहेंगे, जिससे परिवार भी खुशहाल रहेगा और बीमारी पर लगने वाला पैसा भी बचेगा। उन्होंने महिलाओं को जानकारी दी कि कैसे उनके रसोईघर में उपयोग होने वाली छोटी छोटी चीजों में ही बीमारियों से बचाने वाली कितनी गुणकारी चीजें होती हैं, बस इसका सही ज्ञान होना आवश्यक है कि कौन सी चीज का प्रयोग कब व किस मौसम में और कितनी मात्रा में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी को हमेशा उबालकर पीना चाहिए। इसी तरह से सब्जी एवं फलों को भी प्रयोग में लाने से पहले अच्छे से धो लेना चाहिए आदि कई महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को दी। इस शिविर का आयोजन समाजसेवी आकाश सोखल ने करवाया था, जिसके लिए डॉक्टर विशाल तनेजा एवं उनकी टीम ने सोखल की प्रशंसा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.