Move to Jagran APP

अब साढ़े चार बजे होगी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी

भारत-पाक सीमा के अंतरराष्ट्रीय सादकी बार्डर पर दोनों देशों के बीच होने वाली रिट्रीट सेरेमनी का समय बदल गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 10:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 10:01 PM (IST)
अब साढ़े चार बजे होगी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी
अब साढ़े चार बजे होगी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी

संवाद सूत्र, फाजिल्का : भारत-पाक सीमा के अंतरराष्ट्रीय सादकी बार्डर पर दोनों देशों के बीच होने वाली रिट्रीट सेरेमनी का समय बदल गया है। अब रिट्रीट सेरेमनी रोजाना शाम साढ़े चार बजे होगी। बार्डर एरिया विकास फ्रंट के अध्यक्ष एलडी शर्मा ने कहा कि मौसम में आए परिवर्तन के कारण रिट्रीट सेरेमनी का समय बदल दिया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सर्दियों के मौसम में सूर्यास्त जल्दी होने के कारण अंधेरा हो जाता है, जिससे पर्यटकों को दूर-दराज तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके चलते पुरानी परंपरा के अनुसार बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स परेड और झंडे की रस्म का समय बदला गया हैं। उन्होंने कहा कि अब रोजाना रिट्रीट सेरेमनी शाम साढ़े चार बजे से शाम पांच बजे तक होगी। यह परेड प्रतिदिन भारत और पाकिस्तान दोनों पड़ोसी देशों की सीमाओं पर आयोजित की जाती है, जहां बड़ी संख्या में लोग आते हैं।

पानी का बिल सस्ता होने से गांवों के 30850 लोगों को होगा लाभ : डीसी संवाद सूत्र, फाजिल्का : पंजाब सरकार की ओर से पीने के पानी के बिलों में कटौती के साथ फाजिल्का जिले के देहाती क्षेत्रों में 30850 घरेलू पानी के कनेक्शनों के लाभपात्रियों को लाभ होगा। डिप्टी कमिश्नर बबीता कलेर ने बताया कि सरकार के इस फैसले के साथ लोगों को सस्ता पीने का पानी उपलब्ध हो सकेगा।

कार्यकारी इंजीनियर चमक सिगला ने बताया कि फाजिल्का डिवीजन में घरेलू पानी के 10904 कनेक्शन हैं। पहले प्रति कनेक्शन 133 से 166 रुपये प्रति महीना पानी का बिल आता था, लेकिन सरकार की तरफ से जारी किए पत्र अनुसार अब अक्टूबर 2021 से 50 रुपये प्रति महीने की दर के साथ ही पानी का बिल आएगा। उन्होंने कहा कि डिवीजन में 77 ग्रामीण जल सप्लाई स्कीमें कार्य कर रही हैं, दूसरी तरफ अबोहर डिवीजन में 19946 पीने के पानी के उपभोक्ता जल सप्लाई और सैनिटेशन विभाग से पानी लेते हैं। इनको भी अब 50 रुपए प्रति महीने ही बिल आएगा। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पानी के बिलों के बकाए और वाटर वर्कसों के बिजली के बकाए भी माफ करने का ऐलान किया हुआ है। इसके अलावा फाजिल्का जिले के लोगों को साफ नहरी पानी के आधार पर वाटर वर्कसों से पानी की सप्लाई देने के लिए दो मेगा वाटर वर्कस बनाने की प्रक्रिया भी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.