Move to Jagran APP

नगर निगम ने कचरा उठवाने का ठेका किया बंद, कर्मियों पर लटकी रोजगार की तलबार

बेशक कोरोना वायरस के कारण आए संकट के दौरान सरकार द्वारा किसी की नौकरी न जाने का भरोसा दिया गया था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 10:15 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:11 AM (IST)
नगर निगम ने कचरा उठवाने का ठेका किया बंद, कर्मियों पर लटकी रोजगार की तलबार
नगर निगम ने कचरा उठवाने का ठेका किया बंद, कर्मियों पर लटकी रोजगार की तलबार

संवाद सहयोगी, अबोहर : बेशक कोरोना वायरस के कारण आए संकट के दौरान सरकार द्वारा किसी की नौकरी न जाने का भरोसा दिया गया था लेकिन हालात यह है नगर निगम के ठेका कर्मियों को ही काम से जवाब मिलने का मामला सामने आया है। पिछले कई वर्षों से नगर निगम में ठेके पर काम कर रहे कचरा उठाने वाले कर्मचारियों को ठेकेदार द्वारा काम से जवाब दिए जाने के विरोध में ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों ने रोष व्यक्त करते हुए कामकाज बंद कर दिया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती वे शहर के कचरा डंपों से कचरा नहीं उठाएंगें। कर्मचारियों के काम बंद करने से नई आबादी क्षेत्र में बने कचरा डंपों जैसे जेपी पार्क के निकट, न्यू सूरज नगरी पुल के नीचे, ठाकर आबादी व आर्य नगरी व शहर में डाकघर के निकट, सुनील सिनेमा के निकट तथा दाना मंडी के निकट कचने के ढेर लगने शुरू हो गए हैं।

बिना नोटिस दिए ठेकेदार ने का पर आने से मना कर दिया

अनिल कुमार, रिशी व रवि ने बताया कि वे पिछले करीब अढाई वर्षों से नगर निगम में ठेकेदार के अंडर काम कर रहे थे। कोरोना महामारी के दौरान भी उन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिनां लगातार कचरा उठाने का काम जारी रखा। लेकिन अब ठेकेदार ने बिना कोई नोटिस या सूचना दिए उन्हें काम पर आने से मना कर दिया है, जिससे वे बेरोजगार हो जाएंगे जिससे उनका अपने परिवारों का पालन पोषण करेंगें। उन्होंने बताया कि ठेकेदार से पांच माह का अभी तक वेतन नहीं दिया है। नगर निगम ने ही ठेके पर काम कर दिया है बंद

ठेकेदार राजू खटनावलिया ने कहा कि नगर निगम के कमिश्नर ने कहा कि निगम के पास कचरा उठवाने के अपने साधन हैं। इसलिए ठेके पर कचरा उठवाने के काम को बंद किया जाए, इसलिए उन्होने इन कर्मचारियों को जबाव दिया है। ठेकेदार ने बताया कि उन्होंने भी निगम से सात माह का बकाया लेना है जेसे ही वह बकाया उन्हें मिल जाएगा वे इन कर्मचारियों का शेष रहता वेतन उन्हें दे देंगें।

कचरा उठवाने का काम निगम कर्मचारियों से करवाया जाएगा

नगर निगम कमिश्नर अभिजीत कपलिश ने कहा कि नगर निगम के पास कचरे के ढेर उठवाने के पर्याप्त साधन भी है और सफाई कर्मचारी भी है इसके अलावा निगम की आर्थिक हालत अभी कमजोर है। इसलिए ठेके पर काम करवाने को मना किया है। शहर में कचरे के ढेरों से कचरा उठवाने का काम निगम कर्मचारियों से करवाया जाएगा। आगामी कुछ दिनों में इन कचरा डंपों से कचरा हटा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.