Move to Jagran APP

हाईवे पर जाम से बंद हुई बसें, फंसे कई वाहन

फाजिल्का-फिरोजपुर हाईवे पर भट्ठा मजदूरों की ओर से लगाए गए जाम से जहां आम लोग परेशान हैं

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:19 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:19 PM (IST)
हाईवे पर जाम से बंद हुई बसें, फंसे कई वाहन
हाईवे पर जाम से बंद हुई बसें, फंसे कई वाहन

जागरण टीम, फाजिल्का/जलालाबाद : फाजिल्का-फिरोजपुर हाईवे पर भट्ठा मजदूरों की ओर से लगाए गए जाम से जहां आम लोग परेशान हैं, वहीं ट्रांसपोर्ट व अन्य कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। हाईवे पर जाम के कारण कई ट्रक सड़क पर खड़े हैं, जबकि फाजिल्का से फिरोजपुर चलने वाली बसें भी बंद हैं। उधर, जिला प्रशासन ने देर सोमवार रात तक मजदूरों व भट्ठा मालिकों के बीच चल रहे विवाद को सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन रात को भी मामला हल ना होने के कारण मंगलवार दोपहर तक धरना जारी रहा।

loksabha election banner

भट्ठा का आरोप है किं भट्ठा मालिकों द्वारा उनका शोषण किया जा रहा है, उन्हें पूरा मेहनताना नहीं दिया जा रहा, जिसको कर 14 मई की शाम को भट्ठा मजदूरों ने गांव घुबाया के निकट हाईवे पर धरना लगाते हुए रोड जाम कर दिया। मजदूरों के धरने के बाद प्रशासन ने कई भट्ठा मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई की और एक भट्ठे का लाइसें रद कर दिया, लेकिन इसके बावजूद मजदूर उन्हें अब तक पूरा मेहनताना दिलाने की मांग को लेकर अड़े हैं। सोमवार रात भी प्रशासन ने दोनों पक्षों का मनाने का प्रयास किया, लेकिन अभी धरना जारी है। फाजिल्का से फिरोजपुर चल रही चार बसें, निजी वाहनों में सफर कर रहे लोग

धरने के कारण हाईवे पर जाम होने और लिक सड़कों से बसें काफी मुश्किल से चलने के कारण बसें भी काफी कम चल रही हैं। फिरोजपुर से फाजिल्का और फाजिल्का से फिरोजपुर रूट पर पहले आधे मेंमें बस आसानी से मिल जाती थी, लेकिन अब पूरे दिन में चार से पांच बसें ही आ जा रही हैं, जिस कारण सवारियां या तो घंटों बसों का इंतजार करने को मजबूर हैं या फिर प्राइवेट वाहनों का महंगा सफर करने के लिए मजबूर हैं। जबकि प्राइवेट वाहन भी भरकर जा रहे हैं, जिससे लोग अपनी जान जोखिम में डालने से भी परहेज नहीं कर रहे। दोनों पक्षों में सहमति बनाने के प्रयास कर रहा प्रशासन

लेबर विभाग सहित सीनियर अधिकारी जहां मजदूरों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं वहीं डिप्टी कमिशनर डा. हिमांशु अग्रवाल और एसएसपी भूपिद्र सिंह सिद्धू ने भट्ठा मालिकों के साथ भी सोमवार देर रात तक बैठक करके उनको आपसी सहमति के साथ मामला सुलझाने के लिए कहा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि दोनों पक्षों को प्रेरित किया जा रहा है कि वह आपसी सहमति के साथ मसले का हल कर लें क्योंकि लगातार सड़क पर लगाए जा रहे धरने के कारण आम लोग बड़े स्तर पर परेशान हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि जल्द दोनों पक्षों ने कोई निर्णय नहीं लिया तो कानून अपना काम करेगा। मांगों पर अड़े भट्ठा मजदूर संवाद सूत्र, जलालाबाद : भट्ठा मालिकों द्वारा मेहनताना कम दिए जाने के विरोध में धरने पर बैठे भट्ठा मजदूर अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं। इस मौके पंजाब भट्ठा मजदूर यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह, महासचिव बलविद्र सिंह, नरिद्र ढाबां, भगवान दास, बलवंत सिंह आदि ने बताया कि भट्ठा मजदूरों को सरकारी रेट बहुत कम मिल रहा है। उन्होंने कहा कि एक हजार ईंट बनाने पर भट्ठा मालिक 500 रुपये दे रहे हैं जबकि सरकारी रेट 820 रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.