Move to Jagran APP

650 घरों में की जांच, सात में मिला लारवा

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने वीरवार को शहर के कई इलाकों में घरों में जा डेंगू के लारवे की जांच की। इस दौरान सेहत विभाग को सात घरों में डेंगू का लारवा मिला जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 10:07 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 10:07 PM (IST)
650 घरों में की जांच, सात में मिला लारवा
650 घरों में की जांच, सात में मिला लारवा

संवाद सहयोगी, अबोहर : स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने वीरवार को शहर के कई इलाकों में घरों में जा डेंगू के लारवे की जांच की। इस दौरान सेहत विभाग को सात घरों में डेंगू का लारवा मिला, जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया गया।

loksabha election banner

एसएमओ गगनदीप सिंह ने बताया कि सुपरवाइजर टहल सिंह, अमनदीप व जगदीश के नेतृत्व में बनाई गई छह टीमों के 14 कर्मचारियों ने दुर्गा नगरी व राजीव नगर के करीब 650 घरों में जाकर पानी की टंकियों, खाली बर्तनों आदि की जांच की, जहां पर सात घरों में मिले डेंगू का लारवा मिलने पर उसे नष्ट किया गया। एसएमओ ने बताया कि लोग अपने घरों के आसपास पानी खड़ा न होने दें ताकि उस पर डेंगू का लारवा पैदा न हो सके। डेंगू का मच्छर साफ पानी पर पैदा होता है। इसलिए सभी लोग अपने घरों में कूलर, फ्रिज की ट्रे, पक्षियों के लिए पानी के रखे कसोरे आदि समय-समय पर साफ करते रहें। इन दिनों में डेंगू सबसे ज्यादा फैलता है। इसलिए सभी को बहुत सावधानी अपनाने की जरूरत है। ये हैं डेंगू के लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोडों में दर्द आदि डेंगू के लक्षण होते हैं। अगर किसी में डेंगू के लक्षण दिखते हैं तो डेंगू का टेस्ट और इलाज सरकारी अस्पताल में मुफ्त होता है।

फिरोजपुर में मिले डेंगू के चार नए मरीज संवाद सूत्र, फिरोजपुर : जिले में डेंगू के चार नए मरीज सामने आए हैं, जिससे मरीजों की संख्या 12 हो गई है। इसके बावजूद सिविल अस्पताल फिरोजपुर में डेंगू वार्ड नहीं बनाया गया है। डेंगू के मरीज बढ़ने पर सेहत विभाग ने घरों से लारवा जांच की मुहिम तेज कर दी है। वीरवार को 102 घरों में सेहत विभाग ने जांच कर स्प्रे की।

इससे पहले सेहत विभाग ने शहर की आठ कालोनियों से बड़ी मात्रा में लारवा बरामद अतिसंवेदनशील घोषित किया है। वीरवार को फिरोजपुर शहर के गांधी नगर से एक, कैंट की रेलवे कालोनी से एक, गुरुहरसहाय के गांव मोठांवाली से एक और ममदोट के गांव अक्कूवाला से एक महिला मरीज मिला है। सेहत विभाग की टीम के इनसेट कलेक्टर सुखमिदर सिंह ने बताया कि वीरवार को घरों से लारवा की जांच के अलावा कई घरों में स्प्रे करवाई गई है। सेहत विभाग जिले में डेंगू के बढ़ते मरीजों कारण सतर्क है। लारवा मिलने पर घरों के चालान काटे जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.