Move to Jagran APP

हाईपरटेंशन कई बीमारियों का बनता है कारण : डा. जगजीत

सीनियर मेडिकल अफसर डा. जगजीत सिंह के नेतृत्व में सीएचसी डबवाला कलां के अधीन विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया। इस मौके डा. जगजीत सिंह ने कहा कि हाइपरटेंशन कई तरह की सेहत समस्याओं का मुख्य कारण है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 03:46 PM (IST)
हाईपरटेंशन कई बीमारियों का बनता है कारण : डा. जगजीत
हाईपरटेंशन कई बीमारियों का बनता है कारण : डा. जगजीत

संवाद सूत्र, फाजिल्का : सीनियर मेडिकल अफसर डा. जगजीत सिंह के नेतृत्व में सीएचसी डबवाला कलां के अधीन विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया। इस मौके डा. जगजीत सिंह ने कहा कि हाइपरटेंशन कई तरह की सेहत समस्याओं का मुख्य कारण है। जैसे कि स्ट्रोक, दिल के दौरे और गुरदो की बीमारी और यह दिमागी कमजोरी में भी योगदान दे सकती है। बहुत सी लोग जो हाईपरटेंशन से पीड़ित होते हैं, उनको यह पता नहीं होता कि वह इस बीमारी के साथ ग्रसित हैं। क्योंकि इसका कोई भी लक्षण नहीं हो सकता।

prime article banner

उन्होंने कहा कि विश्व हाइपरटेंशन दिवस 2022 का विषय अपने ब्लड प्रेशर को सही ढंग के साथ मापो, इसको कंट्रोल करो, लंबे समय तक जियो है। इस विषय का उद्देश्य ब्लड प्रेशर के सही माप की महत्ता बारे जागरूकता पैदा करना है। विश्व की आबादी का 30 प्रतिशत से अधिक यानि विश्व की एक अरब से अधिक आबादी हाइपरटेंशन से प्रभावित है। यह जोखिम का प्रारंभिक कारक भी है जो कई बीमारियों जैसे कि कोरोनरी दिल की बीमारी, गुरदों का फैल होना, दिमागी कमजोरी का कारण बनता है। हाईपरटेंनशन भारत में एक बढ़ रही समस्या है और सेहत प्रणाली पर महत्वपूर्ण बोझ का कारण बनती जा रही है। बीईई दिवेश कुमार ने बताया कि पीएचसी में आते 20 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों व गैरसंचारी रोगा संबंधी कैंप लगाए गए और लोगों को जीवनशैली में महत्वपूर्ण तब्दीलियों के कारण आने वाले बदलावों के बारे में जागरूक किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.