Move to Jagran APP

गर्मी से फलों को नुकसान, पौधे उखाड़ रहे बागवान

ार्च व अप्रैल माह में पड़ी गर्मी के कारण अबोहर क्षेत्र के बागबानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है जिस कारण बागबान अब बागों को उखाड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 10:24 PM (IST)
गर्मी से फलों को नुकसान, पौधे उखाड़ रहे बागवान
गर्मी से फलों को नुकसान, पौधे उखाड़ रहे बागवान

राज नरूला, अबोहर : मार्च व अप्रैल माह में पड़ी गर्मी के कारण अबोहर क्षेत्र के बागबानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, जिस कारण बागबान अब बागों को उखाड़ रहे हैं। गांव पंजावा में भी मंगलवार को बागवान गुरप्रीत सिंह ने अपने तीन एकड़ के बाग को उखाड़ दिया ।

loksabha election banner

बागवान गुरप्रीत सिंह ने बताया कि मार्च-अप्रैल महीने में पड़ी गर्मी के कारण बाग पुरी तरह से नष्ट हो गए हैं, जिस कारण बागवान बाग उखाडने को विवश हो रहे हैं। उन्होंने कहा ऐसा वर्तमान सरकार की नाकामियों के कारण हो रहा है, क्योंकि सरकार सिचाई के लिए नहरी पानी उपलब्ध करवाने में नाकाम हो रही है। इससे पहले भी कई बागवान अपने बागों को उखाड़ चुके है।

अबोहर क्षेत्र में करीब 34 हजार हेक्टेयर रकबे में बैग लगे हैं। बागवान गुरप्रीत सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष उत्पादन कम था तो इस बार बंपर फसल होने की उम्मीद थी, लेकिन मार्च महीने के आखिरी सप्ताह व अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में पड़ी गर्मी ने बागों को भारी नुकसान पहुंचाया, क्योंकि फूल लग चुके थे लेकिन गर्मी की वजह से सभी फूल झड़ गए। लिहाजा 80 से लेकर 90 फीसद तक का नुकसान हो चुका है, जिस कारण वह बागों को उखाड़ने को मजबूर हो गए हैं। उन्होंने बताया कि बागों की संभाल पर वह 50 से 60 हजार रुपये प्रति एकड़ तक खर्च कर चुके हैं। इससे पहले कोरोना के कारण बाग घाटे का सौदा बन गए थे तो, वहीं पिछली बार उत्पादन कम रहा था। जबकि इस बार बागों की पूरी फसल ही नष्ट हो गई है। उन्होंने सरकार से बागवानों को उचित मुआवजा जल्द से जल्द जारी करने की मांग की । सरकार को भेजी जाएगी बागों को हुए नुकसान की रिपोर्ट : रमनदीप कौर

उधर, बागवानी विभाग के अधिकारी रमनदीप कौर ने बताया कि इस बार मार्च अप्रैल में गर्मी अधिक पड़ने के कारण बागों का फल झड़ गया। सिचाई के पानी की कमी को लेकर नहरी विभाग को पत्र लिखा जाएगा। नुकसान की रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी। विधानसभा में उठाया जाएगा मुद्दा : संदीप जाखड़

उधर, विधायक संदीप जाखड़ ने कहा कि यह मामला विधानसभा में उठाया जाएगा व इस बारे सरकार से मुआवजे की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि बागों को भारी नुकसान हुआ है जिससे बागवानों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है । जल्द मुआवजा दे सरकार : सियाग

भाजपा नेता धनपत सियाग ने सरकार से बिना देरी के बागों को हुए नुकसान का मुआवजा जारी करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने बागवानों को मुआवजा जारी नहीं किया तो बागवान आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर हो जाएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.