Move to Jagran APP

काम्फी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया बसंत पंचमी त्योहार

संवाद सहयोगी, फाजिल्का मदन गोपाल रोड पर स्थित कॉम्फी इंटरनेशनल कान्वेंट स्कूल में बसंत पंचमी का त्

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 06:17 PM (IST)
काम्फी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया बसंत पंचमी त्योहार
काम्फी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया बसंत पंचमी त्योहार

संवाद सहयोगी, फाजिल्का

loksabha election banner

मदन गोपाल रोड पर स्थित कॉम्फी इंटरनेशनल कान्वेंट स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। स्कूल ¨प्रसिपल सुनीता गुंबर ने बच्चों के साथ मिलकर मां सरस्वती की पूजा की और पीले फूल अर्पित किए। सभी बच्चों ने पीले वस्त्र पहने हुए थे। बच्चों ने बसंत पर पतंगें भी उड़ाईं।

¨प्रसिपल गुंबर ने बताया कि बसंत पंचमी पर पीले रंग का खास महत्व होता है। वसंत ऋतु में सरसों की फसल की वजह से धरती पीली नजर आती है। इसे ध्यान में रखकर ही इस दिन पहनावा भी खास होता है और लोग पीले रंग के कपड़े पहनकर इस पर्व का स्वागत करते हैं। स्कूल के डायरेक्टर गौरव झींझा ने बताया कि बसंत पंचमी का दिन हिन्दू धर्म में बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है बसंत पंचमी के दिन को मनाने के पीछे कई पौराणिक तथा ऐतिहासिक कथाएं जुड़ी हुई है। वैसे तो ज्यादातर लोग यही जानते है की बसंत पंचमी के दिन से ऋतु बदल जाती है और इसी दिन से बसंत का मौसम शुरू हो जाता है। बंसत पंचमी के दिन ज्ञान की देवी सरस्वती जी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन सरस्वती जी की पूजा की जाती है। इस मौके पर स्कूल में सरस्वती पूजा का आयोजन भव्य तरीके से किया गया। इसमें सभी शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अंत में सभी को प्रसाद वितरण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.