Move to Jagran APP

नहर में पानी न आने से सूख रही फसल, विरोध में सड़क पर बैठे किसान

नहरी पानी की कमी को लेकर भारतीय किसान यूनियन राजेवाल द्वारा अबोहर में प्रदर्शन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jul 2021 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jul 2021 04:06 PM (IST)
नहर में पानी न आने से सूख रही फसल, विरोध में सड़क पर बैठे किसान
नहर में पानी न आने से सूख रही फसल, विरोध में सड़क पर बैठे किसान

संवाद सहयोगी, अबोहर : नहरी पानी की कमी को लेकर भारतीय किसान यूनियन राजेवाल द्वारा अबोहर के हनुमानगढ़ रोड ओवरब्रिज पर धरना लगाकर रोष प्रदर्शन किया गया। यूनियन ने ऐलान किया है कि जब तक उनकी समस्या का हल नहीं होता तब तक यह धरना रेगुलर जारी रहेगा ।ओवरब्रिज पर लगे धरने के कारण वाहन चालकों को अपना रास्ता बदलना पड़ा ।

loksabha election banner

जिला प्रधान गुणवंत सिंह ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि अगर 24 घंटे के अंदर अंदर टेलों पर पानी पूरा नहीं हुआ तो नहरी विभाग के अधिकारियों के अलावा नहरी विभाग के मंत्री का घेराव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नहरी में पानी पूरा न मिलने से उनकी फसलें सूख रही है व पानी की बारी हर बार खाली जा रही है। उन्होंने कहा कि इन दिनों भयंकर गर्मी पड़ रही है और पूरे क्षेत्र में बरसात भी नहीं है ऐसे में नहरी विभाग द्वारा नहरों में पानी न छोड़ने से किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं ।बाग सूख रहे हैं। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण इस नरमे का कद नहीं बढ़ा जिससे उत्पादन कम रहने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पहले भी कई बार नहरी विभाग को चेताया गया है लेकिन समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है । गुणवंत सिंह ने कहा कि टेलों पर पूरा पानी न पहुंचने के कारण 60 से 70 गांवों के किसान प्रभावित हो रहे हैं। नरमे की व बागों को पानी की सख्त जरुरत है किसान फसलों को बचाने के लिए महंगा डीजल फूंकने पर मजबूर हो रहे हैं, लेकिन सरकार व नहरी विभाग के अधिकारी सब कुछ जानते हुए इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे। उन्होंने कहा कि कहने को सभी सरकारें व पार्टियां किसानों की हितैषी होने का दम भर रही है लेकिन उनकी समस्या का हल नहीं किया जा रहा जिसको लेकर किसान धूप गर्मी में सड़कों पर भटकने को मजबूर हो रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक पानी पूरा नहीं होगा तब तक उनका धरना दिन रात जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.