Move to Jagran APP

दिल्ली इंटरसिटी को फाजिल्का तक बहाल करने की मांग

फाजिल्का क्षेत्र के लोगों की रेलवे संबंधी विभिन्न मांगों को लेकर नार्दर्न रेलवे पेसेंजर समिति के सदस्यों ने भारत सरकार के रेलमंत्री को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 11:13 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 11:13 PM (IST)
दिल्ली इंटरसिटी को फाजिल्का तक बहाल करने की मांग
दिल्ली इंटरसिटी को फाजिल्का तक बहाल करने की मांग

संवाद सूत्र, फाजिल्का : फाजिल्का क्षेत्र के लोगों की रेलवे संबंधी विभिन्न मांगों को लेकर नार्दर्न रेलवे पेसेंजर समिति के सदस्यों ने भारत सरकार के रेलमंत्री को पत्र लिखा है। डिविजनल प्रधान विनोद भवनिया ने बताया कि क्षेत्र निवासियों की मांग है कि फिरोजपुर से अबोहर सेक्शन को 24 घंटे के लिए खोला जाए, ताकि लंबी दूरी की गाड़ियां चल सके। फाजिल्का से अबोहर सेक्शन पर लगभग 250 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं, जबकि इस सेक्शन पर केवल एक ही गाड़ी फिरोजपुर से हनुमानगढ़ के लिए चलती है। फाजिल्का में काफी समय पहले वाशिग लाइन थी, लेकिन मीटर गेज से ब्रोडगेज करने के कारण वर्ष 1995-1996 में इसे उखाड़ दिया गया था। इस वाशिग लाइन को दोबारा बनाया जाए। फिरोजपुर से मोहाली (चंडीगढ़) गाड़ी संख्या 14639-14640 के लिए चलती है। इस गाड़ी को फाजिल्का वाया श्रीगंगानगर तक बढ़ाया जाए, ताकि यात्रियों को फाजिल्का से मोहाली (चंडीगढ़) जाने की सुविधा प्राप्त हो सके। श्री गंगानगर से हरिद्वार गाड़ी संख्या 14712-14711 को सप्ताह में तीन दिन श्रीगंगानगर से वाया अबोहर-फाजिल्का-श्री मुक्तसर साहिब-कोटकपूरा बठिडा के रास्ते हरिद्वार के लिए चलाया जाए। यह ऐरिया बार्डर पर है। पिछले 15-20 वर्षों से सीधा हरिद्वार के लिए कोई भी गाड़ी नहीं है जबकि इस रास्ते से गाड़ी चलाने से हरिद्वार आने जाने वाले यात्रियों को सीधी सुविधा मिलेगी व रेलवे की आमदनी भी बढ़ेगी। इंटरसिटी फाजिल्का दिल्ली गाड़ी संख्या 14507-14508 को रेलवे विभाग द्वारा इसे दिल्ली से बठिडा तक किया गया है, इस गाड़ी को फाजिल्का तक बढ़ाया जाए। ताकि दिल्ली, पटियाला, चंडीगढ़ व अंबाला जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके। गाड़ी संख्या 02138-02137 जोकि फिरोजपुर छावनी से मुम्बई व मुम्बई से फिरोजपुर छावनी के लिए चलती है इस गाड़ी को फाजिल्का व श्रीगंगानगर तक बढ़ाया जाए। जिससे रेलवे की आमदनी भी देगी। पहले एक पैसेंजर गाड़ी संख्या 54560 धूरी बठिडा व अबोहर के रास्ते फाजिल्का के लिए चलती थी। कोविड-19 की वजह से इस गाड़ी को बंद किया गया था अब इस गाड़ी को तुरंत चलाया जाए। नार्दन रेलवे पैसेंजर समिति के जोनल अध्यक्ष विनोद कुमार भवनिया, राजपाल गुबर पेटर्न, कामरेड शक्ति, नौरंग लाल ब्लाक प्रधान, बलदेव कृष्ण बब्बर, डा. प्रदीप सेठी, राज कुमार सोनी, राजन कक्कड़, रविकांत डोडा सीनियर उप प्रधान, दर्शन कामरा उप प्रधान ने इन मांगों को जल्द करने की मांग उठाई।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.