Move to Jagran APP

बदला मौसम का मिजाज, 11 डिग्री लुढ़का पारा, मिली निजात

पिछले दो सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी से आखिरकार मौसम में हुए बदलाव ने कुछ राहत प्रदान की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 10:45 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 06:12 AM (IST)
बदला मौसम का मिजाज, 11 डिग्री लुढ़का पारा, मिली निजात
बदला मौसम का मिजाज, 11 डिग्री लुढ़का पारा, मिली निजात

जागरण संवाददाता, फाजिल्का : शुक्रवार को मौसम में बदलाव आने से पिछले दो सप्ताह से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को थोड़ी राहत मिली है। फाजिल्का में दिन भर बादल छाए रहे और तेज हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। पिछले सप्ताह की तुलना में शुक्रवार को बाजारों में भीड़ दिखाई दी और लोगों ने जमकर खरीदारी की। फाजिल्का में पिछले चार दिनों से तापमान 42 डिग्री से 45 डिग्री के बीच रहा। वहीं, बुधवार का दिन अब तक का सबसे गर्म दिन रहा, जब तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। वीरवार को मौसम में बदलाव हुआ और तेज आंधी चलने लगी। इसी तरह शुक्रवार सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे, जिससे उम्मीद थी कि दोपहर तक बारिश हो सकती है, लेकिन बारिश नहीं हुई।

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. सीएम कटारिया ने लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलने की हिदायत की है। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण चक्कर आने, बहुत पसीना आना और थकान होना, सिर दर्द और उल्टियां आनी, गर्मी के बावजूद पसीना कम आना, लाल गर्म और खुश्क चमड़ी का होना, मांसपेशियों में कमजोरी का होना, चक्कर आने आदि लक्षण हो तो तुरंत स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाए। उन्होंने कहा कि बच्चों, बुजुर्गो और गर्भवती महिलाओं को गर्मी या लू लगने का खतरा अधिक होता है। इसलिए बिना वजह घर से बाहर न निकले।

़आज बारिश होने की संभावना

भले ही शुक्रवार को सारा दिन आसमान में बादल छाए रहने के बावजूद बारिश नहीं हुई। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बारिश होने की संभावना है। जिससे गर्मी से निजात मिलेगी। वहीं, मौसम में परिवर्तन से किसान भी खुश हैं, क्योंकि धान के सीजन में बारिश काफी अहम मानी जाती है। ऐसे में अगर इस बार मानसून अच्छा रहा तो किसानों को काफी लाभ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.