Move to Jagran APP

टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रशासन व कृषि विभाग पूरी तरह से सतर्क

टिड्डी दल ने एक बार फिर से अपना रूख भारत की तरफ कर लिया है जो अभी दिल्ली के निकट है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 10:36 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 10:36 PM (IST)
टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रशासन व कृषि विभाग पूरी तरह से सतर्क
टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रशासन व कृषि विभाग पूरी तरह से सतर्क

मोहित गिल्होत्रा, प्रवीण कथूरिया, फाजिल्का, अबोहर : टिड्डी दल ने एक बार फिर से अपना रूख भारत की तरफ कर लिया है, जो अभी दिल्ली के निकट है। लेकिन इसके बावजूद कई राज्यों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है, जिसमें पंजाब राज्य भी शामिल है।

loksabha election banner

पंजाब में ज्यादातर हमला राजस्थान की ओर से ही हुआ है। लेकिन फाजिल्का के साथ पाकिस्तान की सीमाएं लगने के कारण फाजिल्का जिले में इसका प्रवेश समय समय पर होता रहा है। भले ही भारत सरकार ने अब राज्यों को अलर्ट पर रहने के आदेश जारी किए हैं। लेकिन राज्य सरकारों के अलावा जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर कुछ सप्ताह पहले ही विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक करके टिड्डी दल के हमले से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश जारी किए थे। यह हैं टिड्डी दल से निपटने की तैयारियां

बीती दिनी डीसी अरविदपाल संधू की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिला विकास व पंचायत अफसर को गांवों में स्थानों की पहचान पहले ही करके रखने की हिदायत दी गई। इसके अलावा टिड्डी दल को कंट्रोल करने के लिए स्प्रे और साफ पानी की जरूरत पड़ती है। जिसके लिए जरूरत पड़ने पर पंचायत विभाग गांवों में ट्रैक्टर के पीछे चलने वाले बड़े वाटर टैंकों का प्रबंध करके स्प्रे वाली जगह पर पहुंचाएगा। इसके अलावा बिजली विभाग के अधिकारियों को भी हिदायत की कि यदि स्प्रे वाली जगह पर पानी की जरूरत पड़ती है तो उस इलाके में ट्यूबवेलों को बिजली की सप्लाई तुरंत दी जाये।

---

टिड्डी दल के हमले की इन नंबरों पर दें सूचना

टिड्डी दल को लेकर किसी तरह की जानकारी या सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिला स्तर पर 94170-22038, ब्लॉक अबोहर में 96464-49952, ब्लॉक खुईया सरवर में 80546-52903, ब्लॉक फाजिल्का में 95921-12062 व ब्लॉक जलालाबाद में 86997 -74659 पर काल करके जानकारी दे सकते है। इसके अलावा ग्रामीणों को सतर्क रखने के लिए भी कहा गया है।

इस साल कब-कब हुआ टिड्डी दल का हमला

साल 2020 की बात करें तो अब तक चार बार टिड्डी दल फाजिल्का जिले में हमला कर चुका है। इनमें सबसे बड़ा हमला तीन फरवरी 2020 को रुपनगर, बारेका व आसपास के गांवों में हुआ, जब लाखों की संख्या में टिड्डियों ने प्रवेश किया। तब जिला प्रशासन ने पूरी सतर्कता दिखाते हुए रात साढ़े दस बजे बैठक बुलाकर अधिकारियों व कर्मचारियों को सुबह ही गांवों में भेजा। जिसके चलते सुबह पेड़ों पर बैठी टिड्डियों को मार गिराया गया। इसके अलावा 14 अप्रैल और 23 अप्रैल को रुपनगर और छह मई को गांव बारेका भी टिड्डी दल ने हमला किया था। कृषि अधिकारी विजय सिंह व सुंदर लाल ने बताया कि प्रत्येक एडीओ को पांच-पांच गांवों पर निगरानी करने के लिए तैनात किया गया है।

कृषि विभाग टिड्डी दल के हमले से निपटने के लिए तैयार है। किसानों से अपील है कि वह लगातार इस संबंधी नजर बनाए रखें और हमले के बारे में पता चलते ही इसकी सूचना कृषि विभाग को दी जाए। इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर न फैलाई जाए। किसानों से अपील की है कि जिनके पास स्प्रे पंप हैं, वह उसे चालू हालत में ही रखें।

मंजीत सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.