Move to Jagran APP

गेहूं की बढ़ी आमद, खरीद की रफ्तार ढीली

फाजिल्का की अनाज मंडी में भले रविवार को गेहूं की शुरू हो चुकी है लेकिन मंडी में गेहूं की आवक तेज होने के बावजूद खरीद की प्रक्रिया काफी धीमी है जबकि लिफ्टिंग की तो अभी शुरुआत ही नहीं हुई और पिछले दिन से किसान मंडी में गेहूं की खरीद का इंतजार कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 10:50 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 10:50 PM (IST)
गेहूं की बढ़ी आमद, खरीद की रफ्तार ढीली
गेहूं की बढ़ी आमद, खरीद की रफ्तार ढीली

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का : फाजिल्का की अनाज मंडी में भले रविवार को गेहूं की शुरू हो चुकी है, लेकिन मंडी में गेहूं की आवक तेज होने के बावजूद खरीद की प्रक्रिया काफी धीमी है, जबकि लिफ्टिंग की तो अभी शुरुआत ही नहीं हुई और पिछले दिन से किसान मंडी में गेहूं की खरीद का इंतजार कर रहे हैं।

loksabha election banner

फाजिल्का की अनाज मंडी की में अब तक 8550 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है, जबकि 15 एमटी गेहूं की खरीद हुई है और 8520 पेंडिग है। जबकि अभी लिफ्टिग शुरू नहीं हुई।

अनाज मंडी में आठ अप्रैल से ही किसान गेहूं की फसल लेकर पहुंच गए थे, लेकिन खरीद 11 अप्रैल को हुई। गांव सलेमशाह से गेहूं लेकर पहुंचे किसान सोम प्रकाश ने कहा कि वह पिछले चार दिनों से गेहूं की फसल लेकर बैठे हैं। रविवार को खरीद शुरू हुई, तब उसकी फसल भी मंडी में थी। लेकिन शुरूआत वाले दिन काफी कम खरीद हुई। जबकि उम्मीद थी कि जल्द ही उसकी गेहूं की खरीद होगी। लेकिन तेज धूप के बीच गेहूं का ध्यान रखते हुए वह पिछले चार दिनों से मंडी में हैं। अभी तक उसकी फसल की खरीद नहीं हुई। खरीद एजेंसियों की देखनी पड़ रही राह

गांव मौजम से गेहूं की फसल लेकर पहुंचे राज कुमार ने बताया कि बीते दिनों तेज आंधी के चलते गेहूं की फसल बिछ गई थी। जिस कारण उन्हें काफी परेशान होना पड़ा। लेकिन अब जब वह मंडी में गेहूं पूरी तरह से सुखाकर लाए हैं तो पिछले दो दिनों से उन्हें खरीद एजेंसियों की राह देखनी पड़ रही है। मंडी के दोनों गेटों को किया गया बंद

उधर मार्केट कमेटी द्वारा मंडी के दोनों गेटों को बंद कर दिया गया है, ताकि मलोट रोड की तरफ से ही मंडियों में गेहूं की फसल आ सके। मार्केट कमेटी के सचिव जसविद्र सिंह के मुताबिक उक्त दोनों गेट स्टाफ की कमी के चलते बंद किए गए हैं। ताकि एक गेट से ही गेहूं की आमद हो और उसमें नमी की मात्रा जांच की जा सके। इसके अलावा जिन किसानों के पास एंट्री पास हैं, उन्हें ही मंडी में आने दिया जा रहा है। कोट्स

जिले की अनाज मंडियों में गेहूं की आमद धीरे धीरे शुरू हो गई है। जिसको लेकर अब खरीद प्रक्रिया के साथ लिफ्टिग की प्रक्रिया भी तेज की जाएगी।

गुरप्रीत सिंह कंग, जिला खुराक और सप्लाई कंट्रोलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.