Move to Jagran APP

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 205 गांवों को मिलेगा साफ पानी

ग्रामीणों को साफ पानी व बीमारियां मुक्त माहौल मुहैया करवाने के उद्देश्य के तहत सरकार की ओर से हर घर पानी हर घर सफाई मुहिम शुरू की गई है। इससे लोगों को शुद्ध पानी तो मिलेगा ही वहीं स्वास्थ्य पक्ष से भी गांव वासी मजबूत होंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 10:00 PM (IST)
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 205 गांवों को मिलेगा साफ पानी
वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से 205 गांवों को मिलेगा साफ पानी

संवाद सूत्र, फाजिल्का :

loksabha election banner

ग्रामीणों को साफ पानी व बीमारियां मुक्त माहौल मुहैया करवाने के उद्देश्य के तहत सरकार की ओर से हर घर पानी, हर घर सफाई मुहिम शुरू की गई है। इससे लोगों को शुद्ध पानी तो मिलेगा ही वहीं स्वास्थ्य पक्ष से भी गांव वासी मजबूत होंगे। गांव घटियांवाली बोदला निवासी गुरप्रीत सिंह ने कहा कि ट्यूबवैलों के पानी में यूरेनियम, आयरन, सल्फेट, आर्सेनिक, फ्लोराइड आदि की मात्रा जरूरत से अधिक हो गई है, जिस कारण ट्यूबवैलों का पानी पीने योग्य नहीं रहा। इस कारण गांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जा रहा है जिससे उनके गांव के साथ-साथ 205 गांवों को पीने वाला साफ पानी प्राप्त होगा। वहीं आसपास के गांवों के निवासियों का भी यही कहना है कि इससे उनके गांव के लोगों को गंदे पानी पीने से निजात मिलेगी और उनका व उनके परिवारों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। वह सरकार और विभाग का आभार प्रगट करते हैं जो गांवों के विकास की तरफ विशेष ध्यान दे रहे हैं।

कार्यकारी इंजीनियर जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग चमक सिगला ने बताया कि जल सप्लाई और सैनीटेशन मंडल फाजिल्का मंडल की ओर से क्वालिटी अफैक्टड/ वाटर सकारसिटी गांवों को पीने वाला स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के लिए मल्टी वीलज सरफेस वाटर प्रोजेक्ट बनाने संबंधी प्लान तैयार किया गया है। घटियांवाली बोदला गांव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर 205 गांवों को साफ पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिससे 235114 आबादी कवर होगी और 42406 घर कवर होंगे। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 418.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद 10 साल तक की संभाल का कार्य भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.