Move to Jagran APP

प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, 64.4 फीसद हुई वोटिंग

जिला परिषद व पंचायत समिति का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होने के साथ ही जिला व पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली है। वहीं प्रत्याशियों ने भी चुनाव संपन्न होने पर राहत महसूस की है। मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग करते हुए पंसदीदा प्रत्याशियों के चुनाव निशान पर मोहर लगा कर फैसला सुना दिया। जिसका रिजल्ट 22 सितंबर को पता चलेगा। जिले में कुल 64.4 फीसद मतदान होने के साथ ही प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। जिले के कुल 387 पो¨लग बूथों पर मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 07:24 PM (IST)
प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, 64.4 फीसद हुई वोटिंग
प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद, 64.4 फीसद हुई वोटिंग

387 पो¨लग बूथों पर हुआ मतदान

loksabha election banner

154 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथ

22 सितंबर को खुलेगी किस्मत

सर¨हद में 68, बस्सी पठाना में 63, खेड़ा में 58, अमलोह में 71 और खमाणों में 62 प्रतिशत हुआ मतदान

जागरण टीम, फतेहगढ़ साहिब : जिला परिषद व पंचायत समिति का चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होने के साथ ही जिला व पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली है। वहीं प्रत्याशियों ने भी चुनाव संपन्न होने पर राहत महसूस की है। मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग करते हुए पंसदीदा प्रत्याशियों के चुनाव निशान पर मोहर लगा कर फैसला सुना दिया। जिसका रिजल्ट 22 सितंबर को पता चलेगा। जिले में कुल 64.4 फीसद मतदान होने के साथ ही प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है। जिले के कुल 387 पो¨लग बूथों पर मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया। जिले में कुल 154 प्रत्याशी (15 जिला परिषद और 139 पंचायत समिति) चुनावी मैदान में हैं। जिले के 133 अतिसंवेदनशील, संवेदनशील पो¨लग बूथों पर अमन चैन से मतदान हुआ। जिला चुनाव अफसर-कम-डिप्टी कमिशनर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों ने बताया कि जिले में कुल 429 पो¨लग स्टेशन व 483 पो¨लग बूथ बनाए गए थे। परंतु 21 उम्मीदवारों को निर्विरोध चुने जाने के बाद 339 पो¨लग स्टेशन व 387 पो¨लग बूथों पर मतदान हुआ। पंचायत समिति सर¨हद में 68, बस्सी पठाना में 63, खेड़ा में 58, अमलोह में 71 और खमाणों में 62 फीसद मतदान हुआ।

जिप के लिए 10 जोनों में हुआ मतदान

जिले में कुल तीन लाख तीन हजार 747 वोटर थे। इनमें एक लाख 60 हजार 679 पुरुष, एक लाख 43 हजार 67 महिलाएं और एक थर्ड जैंडर वोटर भी शामिल था। जिला परिषद के मतदान के लिए 10 जोन बनाए। जबकि पंचायत समिति खमाणों, सर¨हद, बस्सी पठाना और खेड़ा के लिए 15-15 और अमलोह के लिए 17 जोन बनाए थे।

कोई भी अनहोनी नहीं आई सामने

जिले में कुल 133 अतिसंवेदनशील व संवेदनशील पो¨लग बूथ थे। इन सभी पो¨लग बूथों पर किसी भी तरह की कोई भी अनहोनी नहीं हुई। चुनाव पूरी तरह से शांति पूर्वक संपन्न हुआ। गौर हो चार जिप के वह 17 पंचायत समिति के उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध विजेता बन चुके हैं। मतदान का समय सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम चार बजे तक था। परंतु मतदाताओं के पो¨लग बूथों में खड़े होने के कारण यह मतदान शाम छह बजे तक जारी रहा।

कैमरों से होगी स्ट्रांग रूमों की निगरानी

22 सितम्बर को मतगणना के लिए पांच मतगणना केंद्र बनाए हैं। ब्लाक सर¨हद की मतगणना माता गुजरी स्कूल फतेहगढ़ साहिब, बस्सी पठाना की सरकारी आईटीआई, खमाणों के सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अमलोह के सीनियर सेकेंडरी स्कूल (कन्या), ब्लाक खेड़ा के कम्युनिटी सेंटर बडाली आला ¨सह में होगी। उक्त स्थानों पर बैलेट बॉक्स सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में बनाए स्ट्रांग रूमों में रखे जाएंगे। जहां 24 घंटे कड़ी सुरक्षा रहेगी। इतना ही नहीं यहां पर मतगणना के दौरान सीसीटीवी से पूरा रिकार्ड रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.