Move to Jagran APP

सभी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिग की अनूठी पहल

फर्जी मतदान पर अंकुश लगाने के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 05:38 PM (IST)
सभी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिग की अनूठी पहल
सभी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिग की अनूठी पहल

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : फर्जी मतदान पर अंकुश लगाने के लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाए हैं। विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग ने जिले के सभी 570 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिग कराने की अनूठी पहल की है, इससे फर्जी वोट डालने वालों पर रोक लगेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी पूनमदीप कौर ने आज फतेहगढ़ साहिब में यह जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीएसएफ, पंजाब पुलिस और सीआरपी जवानों की ड्यूटी भी लगा दी गई है। इन चुनावों के दौरान किसी भी शरारती तत्व को अपना सिर उठाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

पूनमदीप कौर ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन ने चुनाव प्रक्रिया के शांतिपूर्ण संचालन के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया है जिसमें शिकायत निवारण सेल और कई अन्य कमेटियां शामिल हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नामांकन भरने के बाद पेड खबरों पर कड़ी नजर रखने के लिए मीडिया निगरानी एवं प्रमाणन केंद्र भी स्थापित किया गया है। किसी भी राजनीतिक दल के विज्ञापनों को एमसीएमसी द्वारा पास किया जाता है। इसके अलावा, एमसीएमसी 24 घंटे स्टाफ की ड्यूटी है जो पेड की खबरों पर कड़ी नजर रखेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के नागरिकों से अपील की कि वे बिना किसी डर, भय या लालच के अपने वोट का उपयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक मजबूत लोकतंत्र में सबसे मजबूत कड़ी पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से चुनाव प्रक्रिया का संचालन करती है और यदि कोई राजनीतिक दल या उम्मीदवार किसी तरह के लालच देता है तो जिला प्रशासन के ध्यान में लाया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.