Move to Jagran APP

दरबार साहिब में कांग्रेस नेता के सिद्धू को सिरोपा देने पर एसजीपीसी ने जताई आपत्ति

जहां नवजोत सिद्धू हों और कोई विवाद न पैदा हो। ऐसा बहुत कम होता है। सिद्धू का विवादों से पुराना नाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 11:59 PM (IST)
दरबार साहिब में कांग्रेस नेता के सिद्धू को सिरोपा देने पर एसजीपीसी ने जताई आपत्ति
दरबार साहिब में कांग्रेस नेता के सिद्धू को सिरोपा देने पर एसजीपीसी ने जताई आपत्ति

धरमिदर सिंह, फतेहगढ़ साहिब :

prime article banner

जहां नवजोत सिद्धू हों और कोई विवाद न पैदा हो। ऐसा बहुत कम होता है। सिद्धू का विवादों से पुराना नाता जुड़ा हुआ है। कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद विवादों से बचने के लिए बेशक सिद्धू बेबाकी से बच रहे हैं, शनिवार को फतेहगढ़ साहिब में भी सिद्धू ने शायद इसी लिए सियासी मसलों पर बात करने से इंकार कर दिया।

सिद्धू सीधे तौर पर तो विवाद से बच गए लेकिन प्रशासन और कांग्रेस की चूक ने विरोधियों को मौका दे ही दिया। गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में माथा टेकने पहुंचे नवजोत सिद्धू को दरबार साहिब के अंदर नगर कौंसिल सरहिद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह लाली और एक अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता ने सिरोपा देकर सम्मानित किया। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य जत्थेदार करनैल सिंह पंजोली ने विरोध करते हुए इसे मर्यादा का उल्लंघन बताया।

पंजोली ने कहा कि दरबार साहिब के अंदर मुख्य ग्रंथी ही सिरोपा दे सकते हैं। जब कोई माननीय गुरु घर के दर्शन करने आता है तो एसजीपीसी की तरफ से मुख्य ग्रंथी खुद वहां मौजूद रहकर सिरोपा देते हैं। सिद्धू को सिरोपा देकर जो मर्यादा भंग और प्रबंधों में दखलअंदाजी की गई, इसे लेकर वे एसजीपीसी अध्यक्ष जगीर कौर को पत्र लिखेंगे। मांग की जाएगी कि समूह गुरुद्वारा साहिबों को लिखित आदेश दिए जाएं कि भविष्य में किसी भी गुरु घर के अंदर ऐसा नहीं होना चाहिए। पंजोली ने कहा कि अगर कांग्रेस ने सिद्धू का सम्मान करना था तो दरबार साहिब के बाहर किया जा सकता था।

उधर, कौंसिल उपाध्यक्ष लाली ने बैठक में व्यस्त होने की बात कहते हुए फोन काट दिया।

सिद्धू पर भड़के बीर दविदर, कहा - गुरु घरों की घेराबंदी बेअदबी

नवजोत सिद्धू के फतेहगढ़ साहिब आगमन को लेकर पुलिस प्रशासन ने शनिवार सुबह दस बजे ही चारों तरफ से शहर को सील कर दिया था। जिन धार्मिक स्थानों पर सिद्धू ने जाना था वहां भी नाकाबंदी कर ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया गया था। पंजाब विधान सभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर बीर दविदर सिंह ने इसकी निदा करते हुए कहा कि गुरु घरों की घेराबंदी बेअदबी है। शहर को सील करते हुए लोगों को परेशान किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.