Move to Jagran APP

मंडी गोबिंदगढ़ में स्क्रैप व फर्नेस इकाइयां बंद, लुधियाना से भी समर्थन

पंजाब में आए दिन सामने आ रहे अरबों रुपयों के बोगस बिलिग मामलों में जारी नोटिसों के बाद मंडी गोबिदगढ़ में स्क्रैप कारोबारियों की सबसे बड़ी संस्था आयरन स्क्रैप ट्रेडर्स एसोसिएशन ने सेंट्रल व प्रदेश जीएसटी विभाग के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:03 PM (IST)
मंडी गोबिंदगढ़ में स्क्रैप व फर्नेस  इकाइयां बंद, लुधियाना से भी समर्थन
मंडी गोबिंदगढ़ में स्क्रैप व फर्नेस इकाइयां बंद, लुधियाना से भी समर्थन

जागरण टीम, फतेहगढ़ साहिब : पंजाब में आए दिन सामने आ रहे अरबों रुपयों के बोगस बिलिग मामलों में जारी नोटिसों के बाद मंडी गोबिदगढ़ में स्क्रैप कारोबारियों की सबसे बड़ी संस्था आयरन स्क्रैप ट्रेडर्स एसोसिएशन ने सेंट्रल व प्रदेश जीएसटी विभाग के खिलाफ अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी। उनके समर्थन में स्टील फर्नेस एसोसिएशन से जुड़ी सभी फर्नेस इकाइयां भी दो दिन की हड़ताल पर चली गई हैं। अगर स्क्रैप ट्रेडर्स एसोसिएशन की हड़ताल लंबी चली तो आने वाले दिनों में प्रदेश का स्टील उद्योग काफी प्रभावित हो जाएगा। उद्योग बंद रहे तो पंजाब सरकार को रोजाना करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

loksabha election banner

हड़ताल के चलते लगभग 50 हजार श्रमिकों के प्रभावित होने के आसार हैं। पहले दिन स्क्रैप कारोबारियों ने शहर में रोष मार्च निकाला और रोष स्वरूप जीएसटी का पुतला भी जलाया। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष जसप्रीत नैयर ने बताया कि केंद्र सरकार ने जीएसटी लागू तो कर दिया मगर उसमें अनेक खामियां हैं। यह सरकार को खुद ही नहीं पता। इन खामियों के कारण स्क्रैप कारोबारी व उद्योगपतियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन खामियों को दूर करने के बजाय उन्हें नोटिस भेजकर तंग किया जा रहा है और उनकी कोई सुनवाई भी नहीं की जा रही। उन्होंने कहा कि विभाग की इस धक्केशाही से तंग आकर और अपनी आवाज ऊपर तक पहुंचाने के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे हैं। हड़ताल को लुधियाना से भी समर्थन मिला है। धरने में पहुंचे लुधियाना स्क्रैप कारोबारी एसोसिएशन के अध्यक्ष जरनैल सिंह ने कहा कि उनकी एसोसिएशन के करीब पांच सौ सदस्य हैं। वे भी जल्द ही बैठक बुलाकर बड़ा फैसला लेंगे और जीएसटी की मनमानियां सहन नहीं करेंगे। स्टील फर्नेस एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत भूषण जिदल ने कहा कि उनकी एसोसिएशन ने फिलहाल 48 घंटे की हड़ताल की है। अगर इस दौरान स्क्रैप कारोबारियों की मांगों को पूरा किया जाता है तो बेहतर होगा। अन्यथा वे भी हड़तालियों के समर्थन में इंडस्ट्री बंद ही रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.