Move to Jagran APP

चार स्ट्रांग रूमों में वोटिंग मशीनों की सुरक्षा स्ट्रांग

चुनाव कमिशन की हिदायतों अनुसार लोकसभा हलका फतेहगढ़ साहिब में पड़ते हलका बस्सी पठाना फतेहगढ़ साहिब अमलोह और संगरूर के अमरगढ़ की ईवीएम और वीवीपैट मशीनें श्री गुरु ग्रंथ साहिब विश्व यूनिवर्सिटी में स्थापित किए चार स्ट्रांग रूमों में रखी हैं। इनकी सुरक्षा के लिए थ्री टायर सिस्टम लगाया गया है। जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल पंजाब आ‌र्म्ड पुलिस और पंजाब पुलिस को तैनात किया गया है जोकि 24 घंटे ड्यूटी निभा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 06:28 AM (IST)
चार स्ट्रांग रूमों में वोटिंग मशीनों की सुरक्षा स्ट्रांग
चार स्ट्रांग रूमों में वोटिंग मशीनों की सुरक्षा स्ट्रांग

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : चुनाव कमिशन की हिदायतों अनुसार लोकसभा हलका फतेहगढ़ साहिब में पड़ते हलका बस्सी पठाना, फतेहगढ़ साहिब, अमलोह और संगरूर के अमरगढ़ की ईवीएम और वीवीपैट मशीनें श्री गुरु ग्रंथ साहिब विश्व यूनिवर्सिटी में स्थापित किए चार स्ट्रांग रूमों में रखी हैं। इनकी सुरक्षा के लिए थ्री टायर सिस्टम लगाया गया है। जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, पंजाब आ‌र्म्ड पुलिस और पंजाब पुलिस को तैनात किया गया है, जोकि 24 घंटे ड्यूटी निभा रही है। जानकारी देते एसएसपी अमनीत कौंडल ने बताया कि स्ट्रांग रूमज की सुरक्षा के लिए अंदरूनी हिस्से में सीआरपीएफ के 120 जवानों में एक गजेटेड अधिकारी भी शामिल है। मशीनों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे क्रमवार ड्यूटी निभाई जा रही है। वहीं दूसरे हिस्से में पंजाब आ‌र्म्ड पुलिस के 100 जवान रखवाली कर रहे हैं और बाहरी हिस्से में पंजाब पुलिस के 80 जवान पैनी निगाह रख रहे हैं। यूनिवर्सिटी के आसपास चार नाके लगाए गए हैं और दो पेट्रोलिग पार्टियां भी 24 घंटे गश्त कर रही हैं। इसके अलावा दो क्विक रिस्पांस टीमें भी ड्यूटी निभा रही है। स्ट्रांग रूमज में सुरक्षा के लिए एक डीएसपी रैंक का अधिकारी क्रमवार सुरक्षा इंतजाम का जायजा कर रहा है, समय समय पर एसपी रैंक के अधिकारियों द्वारा सुपरवीजन की जा रही है।

loksabha election banner

सीसीटीवी ने भी खोली हुई आंख

एसएसपी कौंडल ने बताया कि स्ट्रांग रूमज की सुरक्षा पर पैनी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। यूनिवर्सिटी में स्ट्रांग रूमज के नजदीक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जहां पर कोई भी उम्मीदवार या उसका एजेंट उपस्थित रहकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को देख सकता है। मतगणना 23 मई को होगी और उस दिन अमन कानून की व्यवस्था को कायम रखने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इस अवसर पर एसपीएच नवनीत सिंह बैंस, डीएसपीएच हरदीप सिंह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.