Move to Jagran APP

शहीदी सभा की तैयारियां : इस बार नहीं मिलेगा वीआइपी पास, संक्रांति के साथ ही शुरू होंगे लंगर

जिला प्रशासन की ओर से कोरोना के कारण इस बार शहीदी सभा की तैयारियों को तय समय से पहले ही अंतिम रूप दिया जाएगा। वीरवार को सहायक कमिश्नर जनरल जसप्रीत सिंह ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में लंगर कमेटियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 04:18 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 04:59 AM (IST)
शहीदी सभा की तैयारियां : इस बार नहीं मिलेगा वीआइपी पास, संक्रांति के साथ ही शुरू होंगे लंगर
शहीदी सभा की तैयारियां : इस बार नहीं मिलेगा वीआइपी पास, संक्रांति के साथ ही शुरू होंगे लंगर

संवाद सहयोगी, फतेहगढ़ साहिब : जिला प्रशासन की ओर से कोरोना के कारण इस बार शहीदी सभा की तैयारियों को तय समय से पहले ही अंतिम रूप दिया जाएगा। वीरवार को सहायक कमिश्नर जनरल जसप्रीत सिंह ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब में लंगर कमेटियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि इस बार कोई भी वीआइपी पास जारी नहीं किया जाएगा। सभी संगत के रूप में ही सभा में शामिल होंगे। लंगर 15 दिसंबर को संक्रांति के साथ शुरू होकर अगली संक्रांति तक लगाए जाएंगे। 12 दिसंबर से लंगर कमेटियों को पास जारी करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। कमेटियों से अपील करते कहा कि लंगर वितरित करने वाले मुंह ढककर रखें, हाथ बार-बार धोएं या सैनिटाइज करें और आपस में दूरी रखने के साथ संगत को भी इस नियम का पालन करवाएं। एसपी (एच) हरपाल सिंह ने लंगर कमेटियों से अपील करते कहा कि कम से कम ट्रालियों में राशन लेकर आएं और दूध की सप्लाई रात दस से सुबह दस बजे तक छोटे वाहनों द्वारा ही की जाए। यात्रियों की सुविधा के लिए रूटों का प्रबंध किया जाएगा और ट्रैफिक संबंधी कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। इस अवसर पर डीएसपी हेड क्वार्टर हरदीप सिंह बडूंगर, डीएसपी फतेहगढ़ साहिब मनजीत सिंह, गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के मैनेजर कर्म सिंह के अलावा विभिन्न लंगर कमेटियों के सदस्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

10 जगहों पर लगेंगे कोरोना जांच कैंप

एसडीएम फतेहगढ़ साहिब कम मेला अफसर डा. संजीव कुमार ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है, इसलिए सावधानियों का ख्याल रखा जाए तथा घरों से ही अरदास करने को पहल दी जाए। सिविल सर्जन डा. सुरिदर सिंह ने कहा कि शहीदी सभा दौरान लंगर लगाने के लिए पास उन्हें दिया जाएगा, जिनके पास 72 घंटे पहले कोरोना वायरस संबंधी करवाए टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव होगी। शहीदी सभा एरिया में 10 विभिन्न जगहों पर कैंप लगाए जाएंगे जहां कोरोना के टेस्ट किए जाएंगे।

बड़ा इकट्ठ न करने की अपील

एसजीपीसी के सदस्य करनैल सिंह पंजोली और रविदर सिंह खालसा ने संगत से कहा कि 15 दिसंबर से लेकर अगली संक्रांति तक गुरुद्वारा साहिब में नतमस्तक हो, ताकि कोरोना संबंधी हिदायतों का पालन हो सके और शहीदी सभा के तीन दिनों के दौरान बड़ा इकट्ठ न करें। गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के हेड ग्रंथी भाई हरपाल ने बताया कि शहीदी सभा संबंधी गुरुद्वारा साहिब में रोजाना कीर्तन दीवान शुरू हो चुके हैं और संगत गुरबाणी से जुड़े।

प्लास्टिक के बर्तनों का न करे उपयोग : ईओ

नगर कौंसिल सरहिद फतेहगढ़ साहिब के कार्यकारी अधिकारी गुरपाल सिंह ने कहा कि लंगर कमेटियां प्लास्टिक और थर्मोकोल की उपयोग करने की जगह पत्तल या कागज के बर्तनों का प्रयोग करे ताकि सेहत संबंधी भी कोई नुकसान न हो और न ही वातावरण दूषित हो। शहीदी सभा से पहले गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के लिए जाती सभी सड़कों की मकम्मल साफ सफाई की जा रही है और सभा के दौरान भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.