Move to Jagran APP

शहीदी सप्ताह : गुरुघरों में 24 घंटे उमड़ रहा आस्था का सैलाब, सीसीटीवी कैमरे से हो रही जनसुरक्षा

छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी जी की शहादत को समर्पित 25 से 27 दिसंबर तक हो रही शहीदी सभा का सप्ताह सोमवार से शुरू हो गया। काफी संख्या में संगत नतमस्तक होने के लिए आने लग गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 05:14 AM (IST)
शहीदी सप्ताह : गुरुघरों में 24 घंटे उमड़ रहा आस्था का सैलाब, सीसीटीवी कैमरे से हो रही जनसुरक्षा
शहीदी सप्ताह : गुरुघरों में 24 घंटे उमड़ रहा आस्था का सैलाब, सीसीटीवी कैमरे से हो रही जनसुरक्षा

जासं, फतेहगढ़ साहिब : छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह, बाबा फतेह सिंह और माता गुजरी जी की शहादत को समर्पित 25 से 27 दिसंबर तक हो रही शहीदी सभा का सप्ताह सोमवार से शुरू हो गया। काफी संख्या में संगत नतमस्तक होने के लिए आने लग गई है। गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब और गुरुद्वारा श्री ज्योति स्वरूप साहिब में चौबीस घंटे संगत पंजाब के विभिन्न जिलों व राज्यों से आ रही है। इसे देखते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) और पुलिस व सिविल प्रशासन ने पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के सामने पुरातन थेह वाली जगह पर अस्थायी कंट्रोल रूम भी बना लिया है। पार्किंग स्थल में भी पुलिस के ठहरने के लिए अस्थायी तौर पर तंबू लगा लिए गए हैं। पुलिस दिन रात संगत की सुविधा के लिए इलाके में तैनात है। शरारती व असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए तीन किलोमीटर क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा चुके हैं। इनकी निगरानी के लिए दिन रात काम करने वाला एक कंट्रोल रूम अलग से स्थापित किया गया है। वहीं विभिन्न कमेटियों की तरफ से संगत की सुविधा के लिए लंगर भी लगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

25 को आरंभ होंगे श्री अखंड पाठ

गुरुद्वारा श्री ज्योति स्वरूप साहिब में 25 दिसंबर को श्री अखंड पाठ साहिब आरंभ होंगे। भोग 27 दिसंबर को डाले जाएंगे। इसी दिन गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब से नगर कीर्तन आरंभ होकर गुरुद्वारा श्री ज्योति स्वरूप साहिब में संपन्न होगा। वहां से श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार भाई हरप्रीत सिंह सिख कौम के नाम संदेश भी देंगे।

अन्य जिलों से भी फोर्स बुलाई : एसएसपी

एसएसपी अमनीत कौंडल ने कहा कि पुलिस व प्रशासन द्वारा शहीदी सभा को लेकर सभी प्रबंध पूरे किए हैं व संगत की सुरक्षा के लिए दूसरे जिलों से भी पुलिस मुलाजिम तैनात किए जाएंगे, अन्य फोर्स भी आ रही है। इसके अलावा दूरदराज से आने वाले वाहनों के लिए निशुल्क पार्किंग, ट्रैफिक सामान्य चलाने के लिए अलग रूट, संगत की सुविधा के लिए पूछताछ केंद्र, अस्थायी मेडिकल कैंप, पीने का पानी, अस्थायी शौचालय भी बनाए गए हैं।

संगत की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम

गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब के मैनेजर कर्म सिंह ने कहा कि संगत की सुविधा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। संगत के ठहरने की भी उचित व्यवस्था है। संगत को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.