Move to Jagran APP

असीं नीं लड़नी सरपंची दी चौण, ¨पड वाले सानू ना पाऊण वोटां

जिले के गांव पंडराली में पंचायत चुनावों से एक दिन पहले ही अकाली और कांग्रेसियों में घमासान मच गया। दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 11:53 PM (IST)
असीं नीं लड़नी सरपंची दी चौण, ¨पड वाले सानू ना पाऊण वोटां
असीं नीं लड़नी सरपंची दी चौण, ¨पड वाले सानू ना पाऊण वोटां

दीपक सूद, सर¨हद : जिले के गांव पंडराली में पंचायत चुनावों से एक दिन पहले ही अकाली और कांग्रेसियों में घमासान मच गया। दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। हालात यह बन गए हैं कि चार उम्मीदवारों ने चुनाव ना लड़ने का मन बना लिया है और गांववासियों को भी कह दिया है कि हमें वोट न डाली जाएं। वहीं कांग्रेसी नेताओं पर धमकाने के आरोप भी हैं। इस मुद्दे को लेकर पंडराली के अकाली वर्करों ने शनिवार को पूर्व सरपंच रघवीर ¨सह के नेतृत्व में जिला प्रशासन और कांग्रेस सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और लोगों से वोट न डालने के अपील कर दी है। रघवीर ¨सह, रणजीत ¨सह, लाल ¨सह, सुख¨वदर कौर, करमजीत कौर, जगजीत ¨सह, गुरमुख ¨सह, बल¨जदर कौर, गुरदर्शन ¨सह और चंद ¨सह के आरोप हैं कि उनके गांव में रणजीत ¨सह और लाल ¨सह सरपंच के लिए दावेदार उम्मीदवार हैं जबिक बलवीर कौर, जगजीत ¨सह और कर्मजीत कौर पंच के लिए दावेदार हैं। इन सभी के नामांकन पत्र धक्केशाही से गैर ढंग से रद्द कर दिए गए हैं और ना ही उनका किसी जमीन पर कोई नजायज कब्जा है। वह इस मुद्दे को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में भी गए थे, जहां हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को इस संबंधी जिला प्रशासन को जांच के आदेश दिए हैं। परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई और न ही कोई अधिकारी जांच करने के लिए गांव में आया है। यह सब कांग्रेस सरकार की शह पर हो रहा है और वह अपने ही चुनाव का बायकाट कर रहे हैं। जब उनके 5 उम्मीदवारों के कागज ही रद्द कर दिए गए तो वह क्या चुनाव लडेंगे।

loksabha election banner

उम्मीदवार जरूर लड़ें चुनाव : डीसी

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार ¨सह ढिल्लों के साथ बात की गई तो उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेशानुसार संबंधित चुनाव अफसरों को रद्द हुए नामांकन पत्रों की दोबारा जांच करने के आदेश मिले हैं यह आदेश हमारे दफ्तर से भी हो चुके हैं। यदि पंडराली गांव के 4 पंच चुनाव का बायकाट कर रहे हैं तो प्रशासन की तरफ से उनको चुनाव लड़ने के लिए जागरूक किया जाएगा। यह लोकतंत्र है हर व्यक्ति को चुनाव लड़ने का अधिकार हैं चयनित उम्मीदवारों को यह चुनाव जरूर लड़ना चाहिए।

1835 सिविल और 900 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब :

जिले भर में आज होने वाले पंचायत चुनावों के लिए तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। जिले भर में 295 सरपंचों और 1060 पंचों के चुनाव के लिए अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला चुनाव अधिकारी-कम-अतिरिक्त उपायुक्त (डी) जग¨वदरजीत ¨सह संधू ने बताया कि 367 पो¨लग बूथ पर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोट पड़ेंगी और वो¨टग के बाद मौके पर ही गिनती करवाई जाएगी। चुनाव के लिए लगभग 1835 सिविल अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक बूथ पर 5 कर्मचारियों की बतौर पो¨लग स्टाफ ड्यूटी लगाई गई है और इन पो¨लग पार्टियों की मदद और निगरानी के लिए चुनाव सुपरवाइजर भी नियुक्त किए गए हैं। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर 900 से अधिक पुलिस अधिकारी और मुलाजिम तैनात किए गए हैं। इन मतदान के लिए पो¨लग पार्टियों को चुनाव सामग्री समेत निर्धारित स्थानों से पो¨लग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया है।

यहां बनाए गए मॉडल बूथ

हर ब्लॉक में 2-2 मॉडल पो¨लग बूथ भी बनाए गए हैं। ब्लॉक अमलोह के गांव तंगराला और कौलगढ़, ब्लाक बसी पठाना के गांव मारवा और शहीदगढ़, ब्लाक खमाणों के गांव मनैला और कालेवाल (खेड़ी), ब्लॉक खेड़ा में रंधावा और सिंधडा और ब्लॉक सर¨हद के गांव जलवेड़ी धूमी और बहलोलपुर में मॉडल बूथ बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.