Move to Jagran APP

किसानों पर कहर बनकर बरसी बेमौसमी बारिश

शनिवार से हो रही लगातार बेमौसमी बारिश से हर वर्ग परेशान है। हर वर्गी की मुसीबतों में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इस बारिश ने जहाँ धान की पकने पर आई फसल को का़फी नुकसान किया है। आम जन जीवन पर भी बहुत प्रभाव पड़ा है। पिछले तीन दिन से लगातार हो रही पूरा बारिश कारण खेतों में पानी चलने लग पड़ा है। और धान की ़फसल पानी में डूबी खड़ी है। इस बारिश से किसान ¨चतित दिख रहा है। शहर में भी कई जगहों पर जलभराव हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 06:10 PM (IST)
किसानों पर कहर बनकर बरसी बेमौसमी बारिश
किसानों पर कहर बनकर बरसी बेमौसमी बारिश

जागरण संवाददाता, फतेहगढ़ साहिब :

loksabha election banner

पहले से ही कर्ज की मार झेल रहे किसानों पर कुदरत ने और मुसीबत डाल दी है। लगातार तीन दिनों से जारी बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इससे पशु पालक भी परेशान हैं, क्योंकि खेतों में पानी भरने के कारण पशुओं के लिए चारा लाना भी मुश्किल हो गया है। हरा चारा न मिलने के कारम दुधारू पशु कम दूध दे रहे हैं। इंधन गीला होने के कारण गांवों में चूल्हों में आग जलानी मुश्किक हो रही है, क्योंकि अभी भी गांवों के कई लोगों के पास सिलेंडर नहीं हैं। बरसात के कारण बस सेवा भी प्रभावित होने के कारण गांववासी अधिक परेशानी झेल रहे हैं। गांवों में घरों की छतें टपकने से मुसीबत अधिक बढ़ गई है। इस कारण कीमती सामान भी खराब हो रहा है। लगातार हो रही बरसात कारण शेर शाह सूरी मार्ग पर बने ओवरब्रिजों की मिट्टी खिसक गई, जिस कारण निचले रोड प्रभावित हुए। सर¨हद चावला चौक, रजिंदरगढ़, बसंतपुरा इलाके में जलभराव हुआ।

बिना सलाह के फसलों पर दवाइयों का छिड़काव न करें : कृषि विकास अधिकारी

वहीं दूसरी तरफ कृषि विकास अधिकारी सतीश कुमार ने बताया कि बरसात के कारण फसलों को बीमारियों से राहत मिलेगी। इससे पकी हुई फसल का झाड़ कम होने का खतरा पैदा हो गया है। अब इन फसलों पर किसी भी तरह दवा के छिड़काव की •ारूरत नहीं है। यदि कोई •ारूरत पड़ती है तो किसान कृषि अधिकारी की सलाह बिना फसल पर दवा का छिड़काव न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.