Move to Jagran APP

पहले सौ केसों को लगे थे 88 दिन, अगले सौ केस सिर्फ 26 दिनों में आए

सुखवीर सुख फतेहगढ़ साहिब सरकार की ओर से अनलॉक में दी गई रियायतों के बाद से कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 03:35 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 03:35 PM (IST)
पहले सौ केसों को लगे थे 88 दिन, अगले सौ केस सिर्फ 26 दिनों में आए
पहले सौ केसों को लगे थे 88 दिन, अगले सौ केस सिर्फ 26 दिनों में आए

सुखवीर सुख, फतेहगढ़ साहिब : सरकार की ओर से अनलॉक में दी गई रियायतों के बाद से कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिला फतेहगढ़ साहिब की बात करें तो यह भी कोरोना प्रभाव से अछूता नहीं है। जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

जिला फतेहगढ़ साहिब में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा रविवार को 200 के पार पहुंच गया। जिले में पहला पॉजिटिव केस 6 अप्रैल को आया था। जब तबलीगी जमात से संबंधित दो महिलाएं जिले में पहुंची थीं। 10 मई को एक साथ 20 केस और 11 मई को 9 केस आने के बाद प्रशासन व सेहत विभाग पूरी तरह चौकस हो गया था। वहीं 22 मई को गांव बधौछीकलां में नौ लोगों के सैंपल पॉजिटिव आने के बाद आंकड़ा 100 तक पहुंच गया जिससे जिले में पहले 100 पॉजिटिव केस आने में 88 दिन लग गए। इसके बाद अगले 26 दिनों में ही 100 पॉजिटिव केस आने के बाद आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया। इस दौरान जिले में एक महिला व एक पुरुष की मौत भी हो गई।

यह है जिले की ताजा स्थिति

जिले में 201 लोग अब तक कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 142 लोग कोरोना को मात देकर अपने-अपने घरों को वापिस लौट चुके हैं जबकि 57 केस अभी एक्टिव हैं और दो की मौत हो चुकी है।

अब हर दूसरे व तीसरे व्यक्ति की रिपोर्ट आ रही पॉजिटिव

सेहत विभाग की ओर से लिए गए पहले 10,332 सैंपलों में 115 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसमें लगभग 100 सैंपलों के पीछे एक व्यक्ति पॉजिटिव आता था लेकिन अब हालात इसके बिल्कुल विपरीत है। आज तक विभाग की ओर से 14,205 सैंपल लिए जा चुके हैं और 200 से अधिक लोग पॉजिटिव आए हैं। इससे यह साफ है कि अब 100 सैंपलों में हर दूसरे व तीसरे व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है।

सरहिद ब्लॉक में सबसे ज्यादा केस

जिला फतेहगढ़ साहिब में पांच ब्लॉक हैं। इनमें से सबसे अधिक मरीज सरहिद ब्लॉक से आ रहे हैं। इसके बाद अमलोह ब्लॉक आता है। उसके बाद बस्सी पठाना, खमाणों का नंबर है। सबसे कम मरीज खेड़ा ब्लॉक से आए हैं।

विभाग मुस्तैदी से लड़ रहा लड़ाई : डॉ. अग्रवाल

सिविल सर्जन डॉ. एनके अग्रवाल का कहना है कि सेहत विभाग अपनी ओर से लगातार कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों के लगातार सैंपल लिए जा रहे है।

बिना काम घरों से न निकलें: डीसी

डीसी अमृत कौर गिल ने कहा है कि कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए लोग बिना किसी काम से घरों से बाहर न जाएं। बाहर जाते समय सामाजिक दूरी, मास्क का जरूर प्रयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.