Move to Jagran APP

ठंडी हवाओं ने उमसभरी गर्मी से दिलाई राहत

जिले में सप्ताह भर से पड़ रही उमसभरी गर्मी ने जन-जीवन को बदहाल कर रखा था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 04:59 PM (IST)
ठंडी हवाओं ने उमसभरी गर्मी से दिलाई राहत
ठंडी हवाओं ने उमसभरी गर्मी से दिलाई राहत

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

loksabha election banner

जिले में सप्ताह भर से पड़ रही उमसभरी गर्मी ने जन-जीवन को बेहाल कर रखा है। गांव से लेकर शहर तक कई-कई घंटों की अघोषित बिजली कट लोगों के लिए और मुश्किल लेकर आई थी। वीरवार की दोपहर बाद मौसम में अचानक करवट ली, और आसमान में बादलों के छाने के साथ ठंडी तेज हवाएं चलनी शुरू हुई। इससे तापमान छह डिग्री सेल्सियश नीचे आ गया, जिससे लोगों को उमसभरी गर्मी से बड़ी राहत मिली।

उमसभरी गर्मी के बीच रात्रि में कई-कई घंटों की अघोषित बिजली कट लोगों के लिए और परेशानी की कारण थी, लोगों द्वारा बिजली कट की जब शिकायत बिजली विभाग में की जाती थी, तो सामने से जबाव मिलता था कि फाल्ट आया है, और फाल्ट को लोकेट किया जा रहा है। रात्रि के समय लोगों के इंवरटर भी बंद हो जाते थे, जैसे-तैसे लोग किसी तरह रात्रि निकाल रहे थे। नींद न पूरी होने का असर उनकी दिनचर्या पर भी दिखाई दे रहा था। उमसभरी गर्मी होने के कारण पंखे और कूलर की हवा भी राहत नहीं पहुंचा पा रही थी। विगत कई दिनों से तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ था। इस दौरान हवाएं भी बंद रही, लोगों का सड़कों पर निकलना दूभर हो गया था। लेकिन अचानक दोपहर के समय मौसम ने करवट बदली और तेज हवाएं चलने लगी।

मौसम में बदलाव व 30 जून से पंजाब में मानसून के सक्रिय होने की बात पहले ही मौसम विभाग द्वारा की गई थी, ऐसे में अब जबकि मौसम सक्रिय होने के लक्षण दिखाई दे रहे है तो इससे आम लोगों के साथ ही किसानों को भी भारी राहत मिलेगी। वर्तमान समय में खेतों में धान रोपाई का काम चल रहा है, जहां अब किसानों व मजदूरों को बड़ी राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.