Move to Jagran APP

कैंसर से बचने के लिए मिलावटी वस्तुओं से रहें दूर : एम्स डायरेक्टर

वस्तुओं को महंगी बेच लो चाहे कम तोल कर परंतु मिलावट न करो। वस्तुओं में मिलावटखोरी कैंसर का कारण है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 06:23 PM (IST)
कैंसर से बचने के लिए मिलावटी वस्तुओं से रहें दूर : एम्स डायरेक्टर
कैंसर से बचने के लिए मिलावटी वस्तुओं से रहें दूर : एम्स डायरेक्टर

जासं, फरीदकोट : वस्तुओं को महंगी बेच लो चाहे कम तोल कर परंतु मिलावट न करो। वस्तुओं में मिलावटखोरी कैंसर का कारण है। कैंसर महामारी का उपचार करवाने वालों के घर बार बिक जाते हैं, परंतु कई मामलों में पीड़ित ठीक नहीं हो पता है। समय की जरूरत है कि डाक्टर भी मानवता के लिए काम करें और यदि उन्हें यह पता चल जाता है कि कैंसर से ग्रसित मरीज को बचाया नहीं जा सकता तो वे बेवजह उपचार के एवज में पीड़ित परिवार का पैसा न बर्बाद करवाएं।

loksabha election banner

यह बातें विश्व कैंसर दिवस पर बतौर मुख्य मेहमान दिनेश कुमार सिंह बठिडा एम्स के कार्यकारी डायरेक्टर कम सीईओ ने फरीदकोट सिविल अस्पताल में एक समागम के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि प्राय: देखा जाता है कि कैंसर पीड़ित मरीज के कई मामलों में बचने की संभावना कम होती है। ऐसे में फिर भी कुछ डाक्टर उसका उपचार करते रहते हैं, कई टीके तो तीन-तीन लाख रुपये के लगा दिए जाते हैं, और फिर भी मरीज नहीं बचता है। ऐसे में जरूरत है कि डाक्टर यह पहचान करे कि कैंसर किस स्तर का है और मरीज बीमारी से ठीक हो सकता है या नहीं। यदि नहीं ठीक हो सकता है तो उसका उपचार करवाने की जगह उसकी सेवा करने की परिजनों को सलाह दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कैंसर का प्रमुख कारण मिलावटी वस्तुएं हैं। यह खाने-पीने की ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम वस्तुओं की मिलावट भी कैंसर का बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि यदि पेट्रोल में मिलावट की जाती है तो उससे निकलने वाली जहरीली गैस भी हमें कैंसर से पीड़ित कर सकती है। जरूरत है कि हम शुद्ध वस्तुओं का सेवन करे, जिससे हम सभी इस बीमारी की चपेट में काफी हद तक आने से बच सकें।

समागम में मौजूद डीसी विमल कुमार सेतिया ने मुख्य मेहमान की बातों को सुनने के उपरांत कहा कि वह चाहते हैं कि सेहत विभाग के साथ मिलकर मिलावटी वस्तुओं पर कार्रवाई हो। इस अवसर सिविल सर्जन ने कहा कि लोग शुद्ध वस्तुओं की ही खरीदारी करें जिससे लोग मिलावटी वस्तुओं का सेवन खुद बंद कर दें। वह जिला प्रशासन के साथ मिलकर मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने को तैयार हैं।

इस अवसर पर रोटरी क्लब द्वारा कोरोना महामारी के दौरान बेहतर कार्य करने के लिए सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. चंद्रशेखर व उनकी पत्नी डा. अनीता कक्कड़ को डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया व एम्स के डायरेक्टर दिनेश कुमार सिंह ने सम्मानित किया। इस अवसर पर डाक्टर विमल गर्ग, अशोक सच्चर, डा. एचपीएस सोढ़ी, प्रवीण काला, डाक्टर गगन बजाज, देविदर पंजाब मोटर्स, डाक्टर रूपिदर कौर आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.