This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

कमजोर लिफ्टिग से मंडियों में लगे गेहूं के अंबार

जिले की कई मंडियों में चल रही बारदाने की कमी के चलते पहले ही किया जा चुका है।

JagranMon, 19 Apr 2021 10:25 PM (IST)
कमजोर लिफ्टिग से मंडियों में लगे गेहूं के अंबार

दर्शन सिंह, फिरोजपुर :

जिले की कई मंडियों में चल रही बारदाने की कमी के चलते पहले ही किसान परेशानी का सामना कर रहे हैं, वहीं कमजोर लिफ्टिंग के चलते खातों में होने वाली सीधी अदायगी भी प्रभावित हो रही है। जिले के 189 खरीद केंद्रों से रविवार तक तीन लाख 49 हजार 315 एमटी हुई आमद में से तीन लाख 19 हजार 389 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। लेकिन इस लिफ्टिग के आंकड़े पर नजर डालें तो 52 हजार मीट्रिक टन के आसपास ही लिफ्टिग हुई है। डिप्टी कमिश्नर गुरपाल सिंह चाहल ने दावा किया कि मंडियों में गेहूं की खरीद के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं, मंडियों में किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जा रही। जबकि गुरुहरसहाय की मंडियों में बारदाने की किल्लत के चलते गेंहू की खरीद प्रभावित हो रही है। इसी समस्या को लेकर पूर्व सिचाई मंत्री जनमेजा सिंह सेखों विशेष तौर पर मंडियों का दौरा कर किसानों की समस्याएं सुन रहे हैं।

दूसरी ओर सीधी अदायगी की बात करें तो रविवार के दिन तक जिले भर से 21 हजार 097 किसानों की गेहूं खरीद हो चुकी थी, लेकिन शनिवार तक 1.42 करोड़ की अदायगी किसानों के खाते में हुई, जबकि रविवार के दिन बैंक बंद रहने के चलते किसानों को सीधी अदायगी नही हो सकी। खरीद 3,19 लाख एमटी, लिफ्टिंग 52,638 एमटी की

जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में तीन तीन लाख 19 हजार 698 एमटी गेहूं की खरीद हो चुकी है, रविवार तक तीन लाख 49 हजार 315 एमटी गेहूं की आवक दर्ज की गई। लिफ्टिग के बकाये की बात करें तो सबसे ज्यादा हिस्सा पनग्रेन का है, जबकि दूसरे व तीसरे नंबर पर पनसप व मार्कफेड आती हैं। एजेंसी खरीद बकाया लिफ्टिंग

पनग्रेन 1,16,761 16,175 एमटी

एफसीआई 5731 508 एमटी

मार्कफेड 75,877 11,585 एमटी

पनसप 65230 8620 एमटी

पंजाब वेयर हाउस 55,790 15,750 एमटी

कोट ------

ने भी स्वीकार किया कि बारदाने की समस्या के से लिफ्टिग भी धीमी है । उन्होंने कहा आने वाले दिनों में दोनों समस्याएं दूर हो जाएंगी । सीधी अदायगी के मामले में उन्होंने कहा कि सोमवार के दिन बैंकों के जरिये किसानों के खाते में भुगतान होगा। कितना होगा ये अभी नही बता सकते।

- हिमांशु कुक्कड, डीएफएससी फिरोजपुर।

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!

फरीदकोट में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!