Move to Jagran APP

लड़कियों को NRI बता शादियां करवा एेसे होती थी लाखों की ठगी, पकड़ी गई सरगना

पुलिस ने लड़कियों को NRI बता उनकी शादियां करवा लड़कों के परिवार से लाखों रुपये ठगने वाले हाई प्रोफाइल गिरोह भंडाफोड़ कर महिला सरगना को गिरफ्तार किया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 05:27 PM (IST)
लड़कियों को NRI बता शादियां करवा एेसे होती थी लाखों की ठगी, पकड़ी गई सरगना
लड़कियों को NRI बता शादियां करवा एेसे होती थी लाखों की ठगी, पकड़ी गई सरगना

जेएनएन, फरीदकोट। पुलिस ने लड़कियों को NRI बता उनकी शादियां करवा लड़कों के परिवार से लाखों रुपये ठगने वाले हाई प्रोफाइल गिरोह भंडाफोड़ कर महिला सरगना को गिरफ्तार किया है। आरोपित महिला नरिन्द्र पुरेवाल पुत्री मोहन सिंह जालंधर जिले के रामा मंडी के गणेश नगर की रहने वाली है।

loksabha election banner

महिला ने फरीदकोट जिले में भी दो परिवारों से उनके लड़कों की भारतीय लड़कियों को विदेशी बताकर शादियां करवाई और उनसे 90 लाख रुपये ठग लिए थे। गिरोह पर मोहाली, मोगा, अमृतसर, जगराओं, लुधियाना, खन्ना आदि पुलिस जिलों में धोखाधड़ी करने के कुल 18 केस दर्ज हैं। इनमें से एक केस नई दिल्ली के थाना पहाडग़ंज में दर्ज हैं।

एसपी (आपरेशन) व जांच अधिकारी गुरमीत कौर ने बताया कि पहले मामले में गांव गोलेवाला निवासी सरदूल सिंह ने शिकायत दी थी कि महिला नरिन्द्र पुरेवाल ने मोगा के गांव चंदनवा निवासी मनप्रीत धालीवाल उर्फ प्रवीण कौर को अपनी रिश्तेदार व कनाडा में रहने वाली लड़की बताया और उसकी शादी मेरे बेटे परविंदर सिंह के साथ तय की। झांसा दिया कि शादी के बाद मनप्रीत मेरे बेटे को कनाडा लेकर जाएगी।

सरदूल सिंह ने बताया कि शादी 29 जनवरी 2017 को स्थानीय शाही हवेली में हुई और आरोपितों ने 30 लाख नकद व 4 लाख रुपये सोना लिया। शादी के तीन माह तक गोलेवाला में रहने के बाद विदेश जाने का बहाना बना मनप्रीत नरिन्द्र पुरेवाल के साथ चली गई। जब उन्हें ठगी का पता चला तो पुलिस को शिकायत दी। पुलिस जांच में सामने आया कि मनप्रीत कनाडा की निवासी ही नहीं थी। इस ठगी में अमृतसर निवासी गगनदीप सिंह भी शामिल था। पुलिस ने जांच के आधार पर थाना सदर फरीदकोट में आरोपितों पर केस दर्ज कर लिया है।

एक अन्य शिकायत जैतो के गांव गोबिंदगढ़ दबड़ीखाना निवासी गुरचरण सिंह ने भी पुलिस को दी है। शिकायत में आरोप में लगाया कि उक्त गिरोह की सरगना नरिन्द्र पुरेवाल ने मई 2018 में उनके बेटे सुखबीर सिंह की शादी भी जालंधर के बेदीपुर निवासी सिमरन सैनी उर्फ रूबीना शर्मा को कनाडा वासी बताकर करवाई। सिमरन का जाली पासपोर्ट भी कनाडा का बनवाया था।

इस साजिश में गांव गोलेवाला निवासी मास्टर परमपाल सिंह भी इनके साथ था। आरोपितों ने  बेटे को कनाडा ले जाने के नाम पर 55 लाख रुपये ठग लिए। दो माह बाद नरिन्द्र पुरेवाल ने उन्हें कनाडा जाने के लिए अमृतसर एयरपोर्ट पर बुला लिया। यहां से वह सिमरन को लेकर चली गई और शिकायतकर्ता के परिवार को वापस भेज दिया। इस संबंध में थाना जैतो पुलिस ने नरिन्द्र पुरेवाल, सिमरन सैनी व मास्टर परमपाल सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया है।

विदेश जाने के चाहवान परिवार रहते थे निशाने पर

पुलिस के अनुसार नरिन्द्र पुरेवाल ने कुछ लोगों के साथ मिलकर गिरोह बनाया हुआ है जोकि विदेश जाकर बसने के चाहवान परिवारों को गुमराह कर ठगी करता है। नरिन्द्र पुरेवाल अब तक कई शादियां करवाकर लाखों रुपये ठग चुकी है और जो उसे पैसे नहीं देता, उसे झूठे केस में फंसाने की कोशिश करती है। पुलिस गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश कर रही है।

बेटी ने भी मां पर लगाया था सेक्स रैकेट चलाने का आरोप

पुलिस के अनुसार नरिन्द्र पुरेवाल की लड़की प्रियंका पुरेवाल कनाडा में रहती है। उसने जनवरी 2018 को शिकायत की थी कि उसकी मां सेक्स रैकेट चलाती है और आम लोगों से इस तरह की ठगी करती है। ठगी के बाद जब लोग उसके खिलाफ कार्रवाई करवाना चाहते हैं तो वह उलटा उनके खिलाफ ही झूठा केस दर्ज करवा देती है।  ऐसा ही एक केस नरिन्द्र पुरेवाल ने थाना कोतवाली फरीदकोट में इसी साल 31 जनवरी को गोलेवाला निवासी सरदूल सिंह  पर दर्ज करवाया था, जिसकी जांच चल रही है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.