Move to Jagran APP

आबादी बढ़ने से बढ़ रही समस्याएं : डा. रेणू

सीएचसी बाजाखाना में डा. रेणू भाटिया जिला परिवार भलाई अफसर ने बाजाखाना का दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:21 PM (IST)
आबादी बढ़ने से बढ़ रही समस्याएं : डा. रेणू
आबादी बढ़ने से बढ़ रही समस्याएं : डा. रेणू

संवाद सूत्र, जैतो

loksabha election banner

सीएचसी बाजाखाना में डा. रेणू भाटिया जिला परिवार भलाई अफसर फरीदकोट की तरफ से सेहत सुपरवाइजरों के साथ बैठक की गई। उनके साथ जिला मास मीडिया अफसर मीना कुमारी और जिला कोआर्डिनेटर पीएनडीटी ओम अरोड़ा भी थे।

डा. रेणू भाटिया ने बताया कि सेहत विभाग की तरफ से 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। उन्होंने समूह सुपरवाइजरों को कहा कि इस संबंधित आशा वर्करों को हिदायतें की जाए कि इस दौरान लोगों को अधिक से अधिक परिवार नियोजन के तरीकों के बारे में जागरूक करें। उन्होंने बताया कि आबादी बढ़ने से कई सामाजिक, आर्थिक और सेहत आदि समस्याओं का विस्तार हुआ है। चाहे मानवीय साधन देश के विकास के लिए जरूरी हैं परन्तु यदि देश की आबादी अधिक बढ़ती है तो यह देश के विकास में रुकावट बन सकती है।

पखवाड़े के दौरान सिविल अस्पताल कोटकपूरा और फरीदकोट में नसबंदी के आपरेशन किए जाएंगे। इन कैंपों का अधिक से अधिक लाभ लिया जाए।

डा. अवतारजीत सिंह सीनियर मेडिकल अफसर सीएचसी बाजाखाना और सुधीर धीर बीईई ने बताया कि नसबंदी परिवार नियोजन का एक बढि़या साधन है, जिससे साथ व्यक्ति की सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और व्यक्ति पहले की तरह अपने काम कर सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई पुरुष अपनी नसबंदी करवाता है तो सरकार की तरफ से उसको 1100 रुपये की सहायता दी जाती है। यदि परिवार नियोजित होगा तो इस के साथ जहाँ परिवार खुश रहेगा वहां समाज में भी खुशहाली आएगी क्योंकि परिवार ही समाज का आधार है। परिवार नियोजन से संबंधित सरकार की तरफ से चलाईं जा रही विभिन्न योजनाओं बारे विस्तार में जानकारी दी। इस अवसर पर समूह सेहत सुरपवाइजर मेल और फीमेल उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.