Move to Jagran APP

पंजाब में 18 नगर कौंसिलों व पंचायतों में Cow cess लागू, बिजली बिल में आएगा लगकर

पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय विभाग ने प्रदेश की 18 नगर कौंसिल नगर पंचायत पर गौ सेस (Cow cess) लागू कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 09:22 AM (IST)
पंजाब में 18 नगर कौंसिलों व पंचायतों में Cow cess लागू, बिजली बिल में आएगा लगकर
पंजाब में 18 नगर कौंसिलों व पंचायतों में Cow cess लागू, बिजली बिल में आएगा लगकर

फरीदकोट [प्रदीप कुमार सिंह]। पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय विभाग ने प्रदेश की 18 नगर कौंसिल, नगर पंचायत पर गौ सेस (Cow cess) लागू कर दिया है। खपतकारों से प्रति यूनिट दो पैसे गौ सेस वसूलने का पत्र पंजाब स्टेट पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा 13 दिसंबर को सभी संबंधित नगर कौंसिल व नगर पंचायत के एक्सईन को जारी कर दिया गया है। पत्र के अनुसार गौ सेस 7 नवंबर 2019 से वसूला जाएगा।

loksabha election banner

पंजाब गौ सेवा कमीशन के पूर्व वाइस चेयरमैन दुर्गेश शर्मा ने कहा कि लोग गौ के नाम पर सेस देने को तैयार हैंं।इससे पहले भी प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के अन्य हिस्सों में गौ सेस लगाकर करोड़ोंं रुपये एकत्र किए जा चुके हैंं। जिसे अब तक किसी गौ भलाई के काम पर खर्च नहीं किया गया। सड़कों पर गौवंश घूम रहे हैंं, जो कि खुद तो दुर्घटनाग्रस्त हो ही रहे हैंं साथ में दूसरों के लिए भी हादसे का कारण बन रहे है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी हिस्सों में किसान लावारिस  पशुओं की समस्या से परेशान हैंं। उनकी फसलों को नष्ट कर रहे हैंं। ऐसे में वह चाहते हैंं कि प्रदेश सरकार लोगों से गौ सेस के रूप में एकत्र की जाने वाली धनराशि को गोवंशों की देखरेख के लिए खर्च भी करे, ताकि सेस देने वालों को परेशानी न हो।

ब्राहण सभा के जिला प्रधान रोकश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार गौवंशों की रख-रखाव के लिए लोगों से गौसेस वसूल रही है, परंतु अभी तक गौवंशों की देखरेख करने वाली गौशालाओं को सरकार द्वारा अनुदान के नाम पर कुछ खास नहीं हासिल हुआ है।

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय में प्रदेश सरकार द्वारा 70 करोड़ रुपये गौ सेस के रूप में एकत्र किए गए, वह पैसे कब गौशालाओं को मिलेंंगे इस पर अधिकारी खामोश हैंं। उन्होंने बताया कि जो गौसेस सरकार द्वारा लिया जा रहा है, उसे प्रदेश सरकार उन राजिस्टर्ड गौशालाओं को गौवंश के रख-रखाव के लिए देगी। वह प्रदेश सरकार से मांग करते है कि वह गौ सेस के रूप में एकत्र धनराशि में से गौशालाओं को पैसे जारी करे।

इन 18 नगर कौंसिल व पंचायतों मेंं वसूला जाएगा गौ सेस

  1. नगर पंचायत भाई रूपा
  2. नगर पंचायत बोहा
  3. नगर पंचायत कोट शमीर
  4. नगर पंचायत मेहराज
  5. -नगर पंचायत तलवंडी साबो
  6. नगर पंचायत मलोट
  7. नगर कौंसिल सानेवाल
  8. नगर कौंसिल नकोदर
  9. नगर कौंसिल संगत
  10. नगर कौंसिल रामपुराफूल
  11. नगर कौंसिल सुनाम
  12. नगर कौंसिल लालरू
  13. नगर कौंसिल फाज्लिका
  14. नगर कौंसिल रामैन
  15. नगर कौंसिल लांगोवाल
  16. नगर कौंसिल धुरी
  17. नगर कौंसिल फरीदकोट
  18. नगर कौंसिल नाभा

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.